अमेरिकी विदेश मंत्री से एस जयशंकर ने की मुलाकात, मुश्किल समय में भारत की मदद के लिए अमेरिका का जताया आभार

487

अमेरिका की यात्रा पर आए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात कर विस्तृत मुद्दों पर बातचीत की। इसके साथ ही कोरोना वायरस से लड़ाई के मुश्किल समय में मदद करने और एकजुटता दिखाने के लिए बाइडन प्रशासन को धन्यवाद दिया। ब्लिंकन ने भी कहा कि महामारी के शुरुआती दिनों में भारत ने हमारी मदद की थी। यह एक ऐसी बात है, जिसे हमारा देश कभी नहीं भूलेगा।

जयशंकर इस समय अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर आए हुए हैं। अमेरिका में जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद से यहां आने वाले वे भारत के पहले कैबिनेट मंत्री हैं। जयशंकर ने शुक्रवार को यहां के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सामरिक और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। जयशंकर और आस्टिन ने समकालीन सुरक्षा चुनौतियों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

बैठक की एक तस्वीर साझा करते हुए जयशंकर ने ट्वीट किया, अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन के साथ गर्मजोशी भरे माहौल में बैठक हुई। हमने उभरती सामरिक और सुरक्षा साझेदारी पर विस्तार से चर्चा की। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण ¨हद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर भी चर्चा की, जहां चीन अपनी सैन्य शक्ति बढ़ा रहा है। भारत और अमेरिका दोनों नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और मुक्त, खुला तथा समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की वकालत करते रहे हैं।