Ukraine पर परमाणु हमले की तैयारी में रूसी राष्ट्रपति पुतिन, रूस सेना का सैन्य अभ्यास शुरू

    455
    Russian nuclear attack training
    Russian nuclear attack training

    रूसी परमाणु पनडुब्बियों ने मंगलवार को बेरेंट सागर में उतरकर अभ्यास की शुरुआत की. इस अभ्यास के दौरान बर्फ से ढंके साइबेरियाई क्षेत्र में मोबाइल मिसाइल लॉन्चर की भी चहलकदमी दिखी. यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिमी देशों से तनाव बढ़ने को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा अपने देश के परमाणु बलों को हाई-अलर्ट पर रहने के आदेश देने के बाद ये अभ्यास किए जा रहे हैं. इस हाई-अलर्ट के बाद इस बात का डर पैदा हो गया था कि कहीं रूस जल्द ही यूक्रेन पर परमाणु हमला न कर दे. पिछले हफ्ते से ही दोनों मुल्कों के बीच लड़ाई जारी है.

    रूस के उत्तरी बेड़े ने एक बयान में कहा कि उसकी कई परमाणु पनडुब्बियां अभ्यास में शामिल रहीं, जिसका मकसद इन्हें विपरीत परिस्थितियों में सैन्य साजोसामान को लाने-जाने के लिए प्रशिक्षित करना है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रणनीतिक मिसाइल बलों की इकाई ने पूर्वी साइबेरिया के इरकुत्स्क प्रांत के जंगलों में इंटर कॉन्टिनेंटल विध्वंसक मिसाइल लांचर तैनात किए हैं. हालांकि रूसी सेना की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई कि ये अभ्यास रविवार को पुतिन द्वारा यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर परमाणु बलों को अलर्ट पर रखने से संबंधित हैं या नहीं.

    दूसरी ओर, रूसी सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के मुख्य चौराहे ‘फ्रीडम स्क्वेयर’ तथा अन्य असैन्य ठिकानों पर मंगलवार को हमला किया जिससे पूरा शहर थर्रा उठा. इसके साथ ही रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के और करीब पहुंच गई है तथा करीब 40 मील के काफिले में रूस के टैंक और अन्य सैन्य वाहन कूच कर रहे हैं. सूर्योदय के कुछ ही समय बाद, एक रूसी सैन्य हमले में यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर के केंद्र पर हमला किया गया जिससे प्रतीकात्मक सोवियत-युग के क्षेत्रीय प्रशासन भवन को बुरी तरह नुकसान पहुंचा. वीडियो में इमारत के सामने सड़क पर आग का एक गोला दिखाई दिया जहां कुछ कार धुएं से बाहर निकलती दिखीं.

    वहीं, मंगलवार रात राजधानी कीव में में एक टीवी टॉवर को निशाना बनाया गया जिसने इसके चारों ओर धुएं के गुबार की एक तस्वीर पोस्ट की. स्थानीय मीडिया ने बताया कि कई विस्फोट हुए और कुछ ही समय बाद यूक्रेन के टीवी चैनलों ने प्रसारण बंद कर दिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने खारकीव के मुख्य चौराहे पर हुए हमले को निर्विवाद आतंक करार दिया और इसे युद्ध अपराध कहा. उन्होंने कहा, ‘कोई भी माफ नहीं करेगा. यह हमला एक युद्ध अपराध है. कोई नहीं भूलेगा … यह रूसी संघ का राज्य आतंकवाद है.’ शहरों पर हमले के अलावा, ऐसी खबरें सामने आई हैं कि मॉस्को ने आबादी वाले तीन क्षेत्रों पर क्लस्टर बमों का इस्तेमाल किया है.