Russia-Ukraine Conflict: केंद्र ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को दी सांत्‍वना, कहा- ‘घबराएं नहीं, और फ्लाइट की योजना बनाई जा रही’

    487
    Russia Ukraine Crisis

    भारत ने यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों से फ्लाइट के टिकट नहीं मिलने की रिपोर्ट्स को लेकर नहीं घबराने की अपील की है. रूस के साथ तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर यूक्रेन में मौजूद अपने नागरिकों को वहां से निकलने की सुविधा देने के लिए सरकार भारत और यूक्रेन के बीच उड़ान सेवाएं बढ़ाने की संभावनाएं खंगाल रही है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों की संख्या कैसे बढ़ाई जाए इसे लेकर नागर विमानन प्राधिकरण और विभिन्न एयरलाइंस के बीच बातचीत जारी है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को भारतीय नागरिकों, खास तौर से छात्रों को सलाह दी कि वे मौजूदा हालात की अस्थिरता के मद्देनजर अस्थाई रूप से देश (यूक्रेन) छोड़ दें. दूतावास ने भारतीयों को यूक्रेन की किसी भी गैरजरूरी यात्रा से बचने की भी सलाह दी.

    सूत्रों ने बताया कि भारतीय दूतावास यूक्रेन के घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है. सूत्र ने कहा, ‘हमें पता है कि इस वक्त यूक्रेन में कई भारतीय छात्र हैं और जिनके परिवार उनके लिए चिंतित हैं, खास तौर से भारत वापसी के लिए उड़ानों की उपलब्धता को लेकर.’ सूत्रों ने बताया कि कीव स्थित भारतीय दूतावास और दिल्ली में विदेश मंत्रालय में नियंत्रण कक्षों की स्थापना की जा रही है जो यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिकों और भारत में उनके परिवारों के सवालों का जवाब दे सकें.

    यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैन्य शक्ति के बढ़ने के कारण रूस और नाटो देशों के बीच हालात तनावपूर्ण होने की पृष्ठभूमि में दूतावास ने परामर्श जारी किया है. यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका की पृष्ठभूमि में अपने सहयोगियों की मदद के लिए अमेरिका अतिरिक्त सैन्य टुकड़ी को पूर्वी यूरोप रवाना कर चुका है.