RSS ने बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर जताई चिंता, सरकार से सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की

328

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बांग्लादेश के हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है और सरकार से मामले को सुलझाने का अनुरोध किया है. आरएसएस की ओर से कहा गया कि बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़ फोड़ एक जिहादी हमला है. भारत सरकार बांग्लादेश की वर्तमान सरकार के साथ कूटनीति से हिंदुओं के जीवन की रक्षा करे.

एक आधिकारिक बयान में आरएसएस ने कहा, ”बांग्लादेश में कई स्थानों में दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़ फोड़ के साथ हिन्दू सम्पति को लूटने की खबर आई हैं. इस घटना की हम बहुत निंदा करते हैं. यह घटना भारत और बांग्लादेश की पारम्परिक, संस्कृतिक पर एक जिहादी हमला है. भारत सरकार से विनम्र अनुरोध है कि संबंधों और मानवाधिकारों के सवाल पर बांग्लादेश की वर्तमान सरकार के साथ आपसी कूटनीति से हिंदुओं के जीवन की रक्षा करें.”

बयान में आगे कहा गया कि जीवन के अधिकार और चल और अचल संपत्ति की सुरक्षा का आश्वासन दिया जाना चाहिए. बंगाल के सभी जानकार, प्रबुद्ध भाइयों से अनुरोध है कि इस भयावह घटना का संवैधानिक तरीके से विरोध किया जाए और भारत सरकार से आवश्यक उपाय करने का अनुरोध करते हैं.

दो दिन पहले बांग्लादेश में इस्कॉन मंदिर पर हुए हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी और कई अन्य लोग घायल हो गए थे. इससे पहले कथित ईशनिंदा को लेकर अज्ञात मुस्लिम कट्टरपंथियों ने मंदिरों में तोड़फोड़ की थी और हिंसा फैलाई थी. इन घटनाओं के बाद अल्पसंख्यक समूह ने देशभर में भूख हड़ताल करने की घोषणा की थी.