RRB NTPC रिजल्ट को लेकर युवाओं का बिहार में विरोध-प्रदर्शन

431
RRB NTPC applicants protesting
RRB NTPC applicants protesting

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा एनटीपीसी सीबीटी 1 रिजल्ट जारी करने के बाद उम्मीदवारों ने प्रदर्शन करना शूरू कर दिया. उम्मीदवारों ने आरआरबी पर रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि बोर्ड ने परीक्षा के लिए कट ऑफ बढ़ा दिया, जिससे कई उम्मीदवार प्रभावित हुए और वादा किए गए उम्मीदवारों से कम का चयन किया. इसके अलावा, कई पदों के लिए एक ही उम्मीदवार को चुना गया था. उम्मीदवारों ने बिहार के कई रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन किया जिसके कारण रेलवे सेवा प्रभावित रही. उम्मीदवारों का कहना है कि परीक्षा के रिजल्ट को लेकर धांधली हुई है. हालांकि बोर्ड ने उम्मीदवारों के सवाल का जवाब भी विस्तार में दिया था.

लेकिन इसके बाद भी उम्मीदवारों का गुस्से में आकर प्रोटेस्ट करना शुरू कर दिया. नाराज छात्र आरा रेलवे स्टेशन पर सोमवार को जम गए. पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने करीब 5 घंटे तक ट्रेन को रोका, यह किसी भी मुद्दे को हल करने का तरीका नहीं है, हम मुख्य दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे और उनके खिलाफ मामला दर्ज करेंगे. रेलवे स्टेशन प्रोटेस्ट के कारण कई रूटों की ट्रेन प्रभावित रहीं. जिसके कारण कई रूटों को बदला गया.

उम्मीदवारों ने स्तरवार और पदों के हिसाब से परिणाम घोषणा पर चिंता व्यक्त की थी इस पर रेलवे ने कहा है कि दूसरे चरण की सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग की प्रक्रिया अधिसूचना 28 फरवरी 2019 को प्रकाशित दी जा चुकी है. इस अधिसूचना में, 13 श्रेणियों का विज्ञापन किया गया था जो स्नातकों के लिए था और इनमें से छह पूर्व स्नातकों के लिए था. इन 13 श्रेणियों को 7वें केन्द्रीय वेतन आयोग के वेतनमान स्तरों के आधार पर पांच ग्रुप में विभाजित किया गया था और प्रत्येक श्रेणी के लिए भर्ती की चरण-वार प्रक्रिया पहले ही सीईएम की पैरा 13.6 में स्पष्ट रूप से बताया जा चुका है. प्रत्येक उम्मीदवार पात्रता की शर्तों के अधीन इन सभी श्रेणियों में से किसी एक को चुनने के लिए स्वतंत्र थे. परिणाम अधिसूचना में निर्धारित प्रावधान के अनुसार बिल्कुल सही है.

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के नतीजे 14 जनवरी को घोषित किए गए थे. उम्मीदवारों ने रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर अभियान चलाया था. RRB NTPC एनटीपीसी पर 20 लाख से ज्यादा ट्वीट किए गए थें. जिसके बाद मंत्रालय ने जवाब दिया था. इन सबके बाद भी उम्मीदवारों का गुस्सा शांत नहीं हुआ. लगातार 5 घंटे प्रोटेस्ट किया. जिसके कारण रेलवे की कई ट्रेनों को परेशानी का सामना करना पड़ा.