राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब का ‘विजय रथ’ रोका ,अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हराया

352

आईपीएल के 13वें सीजन के 50वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने बाजी मारी. राजस्थान ने ‘करो या मरो’ के मैच में शुक्रवार को अबु धाबी में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को 7 विकेट से मात दी. रॉयल्स ने 17.3 ओवरों में 3 विकेट खोकर 186 रन बनाए और जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया.

पंजाब को लगातार 5 जीत के बाद यह हार झेलनी पड़ी. राजस्थान की जीत में बेन स्टोक्स (50 रन), संजू सैमसन (48 रन), कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 31 रन) और जोस बटलर (नाबाद 22 रन) की बेहतरीन बल्लेबाजी का योगदान रहा.

जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स ने प्ले ऑफ की अपनी उम्मीदें बनाई रखी हैं, जबकि इस हार से पंजाब की राह मुश्किल हो गई है. राजस्थान की यह छठी जीत रही और यह 13 मैचों में 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है.

किंग्स इलेवन पंजाब की यह 7वीं हार रही. 13 मैचों 12 अंकों के साथ वह बेहतर नेट रन रेट के आधार पर चौथे स्थान पर बरकरार है. प्ले ऑफ के लिए नेट रन रेट की भूमिका अब अहम रहेगी.

186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को पहला झटका 60 रनों के स्कोर पर लगा, जब बेन स्टोक्स (50) को क्रिस जॉर्डन ने लौटाया, इसके बाद 111 के स्कोर पर रॉबिन उथप्पा (30) ने अपना विकेट गंवाया. मुरुगन अश्विन को वह विकेट मिला.

145 रनों के स्कोर पर राजस्थान को तीसरा झटका लगा. संजू सैमसन (48) रन आउट हो गए. इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और जोस बटलर ने मोर्चा संभाला और टीम को बेहतरीन जीत दिला दी.

ऐसी रही राजस्थान रॉयल्स की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स को स्टोक्स और उथप्पा ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़कर तेज शुरुआत दिलाई. स्टोक्स ने अर्शदीप पर पारी का पहला चौका जड़ने के बाद इस तेज गेंदबाज पर दो और चौके मारे. उथप्पा ने मोहम्मद शमी पर छक्का जड़ा. स्टोक्स ने लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और दो छक्के के साथ किया.

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने क्रिस जॉर्डन की पहली ही गेंद को लॉन्ग ऑफ पर छह रन के लिए भेजकर सिर्फ 24 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि एक गेंद बाद मिड ऑफ पर दीपक हुड्डा को आसान कैच दे बैठे. स्टोक्स ने 26 गेंदों की अपनी पारी में 3 छक्के और 6 चौके मारे.

पावर प्ले में 1 विकेट पर 66 रन बनाए

रॉयल्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 66 रन बनाए. संजू सैमसन आते ही लय में दिखे. उन्होंने जॉर्डन पर चौका जड़ने के बाद अर्शदीप पर छक्का मारा. सैमसन ने रवि बिश्नोई पर छक्के के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया. उथप्पा ने भी तेवर दिखाते हुए अश्विन पर अपना दूसरा छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर पूरन को कैच दे बैठे. उन्होंने 23 गेंदों का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका मारा.

जीत तक ले गए स्मिथ और बटलर

सैमसन भी इसके बाद तेज रन लेने की कोशिश में स्थानापन्न खिलाड़ी जे सुचित के सटीक निशाने का शिकार बनकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 25 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 3 छक्के जड़े. रॉयल्स को अंतिम पांच ओवरों में जीत के लिए 40 रनों की दरकार थी. बटलर ने जॉर्डन पर छक्के के साथ दबाव कम किया, जबकि स्मिथ ने शमी के ओवर में तीन चौके मारे. बटलर ने जॉर्डन पर छक्का जड़ा और फिर इस तेज गेंदबाज ने वाइड गेंद फेंककर जीत रॉयल्स की झोली में डाल दी.

किंग्स इलेवन पंजाब ने 185/4 रन बनाए

आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल एक रन से शतक से चूक गए, लेकिन उनकी और कप्तान केएल राहुल की शतकीय साझेदारी से किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने 185/4 रन बनाए.

गेल ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 63 गेंदों में 8 छक्के और 6 चौके से 99 रनों की पारी खेलने के अलावा राहुल (46) के साथ दूसरे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की. निकोलस पूरन ने 10 गेंदों में 22 रनों की उपयोगी पारी खेली.

जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स ने रॉयल्स की ओर से क्रमश: 26 और 32 रन देकर 2-2 विकेट चटकाए. कार्तिक त्यागी और वरुण आरोन काफी महंगे साबित हुए. दोनों ने 4 ओवर में 47-47 रन लुटाए.

रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद जोफ्रा आर्चर ने पहले ओवर में ही मनदीप सिंह (0) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा टीम को शानदार शुरुआत दिलाई.

कैच छूटने के बाद गेल ने छक्के छुड़ाए

क्रिस गेल ने वरुण आरोन पर चौका और फिर उनके अगले ओवर में छक्का जड़ा. वह हालांकि अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे, जब गेंद को हवा में लहरा गए, लेकिन बाउंड्री पर रियान पराग कैच लपकने में नाकाम रहे. गेल ने कार्तिक त्यागी का स्वागत लगातार दो चौके और एक छक्के के साथ किया.

राहुल ने भी धीमी शुरुआत के बाद आरोन पर छक्का और चौका जड़ा. टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 53 रन बनाए. पंजाब के बल्लेबाजों ने बीच के ओवरों में भी रन गति को बरकरार रखा. गेल ने लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल जबकि राहुल ने त्यागी पर छक्का जड़ा.

गेल ने छक्के के साथ फिफ्टी पूरी की

स्मिथ ने लगातार गेंदबाजी में बदलाव किया, लेकिन सफलता नहीं मिली. किंग्स इलेवन पंजाब ने 10 ओवरों में एक विकेट पर 81 रन बनाए. गेल ने राहुल तेवतिया पर छक्के के साथ 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. गेल हालांकि इसी ओवर में गेंद को हवा में लहरा गए, लेकिन तेवतिया अपनी गेंद पर मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे.

गेल ने तेवतिया पर एक और छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. राहुल हालांकि इसके बाद स्टोक्स की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में तेवतिया को कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 41 गेंदों की अपनी पारी के दौरान 3 चौके और 2 छक्के मारे.

पूरन ने आरोन पर 2 छक्कों के साथ अपनी पारी का आगाज किया, गेल ने 18वें ओवर में स्टोक्स पर चौका और छक्का जड़ा, लेकिन इसी ओवर में पूरन का बाउंड्री पर तेवतिया ने कैच लपका.

गेल को ऑर्चर ने शतक से रोका

गेल त्यागी के अगले ओवर में अपने सातवें छक्के के साथ टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. गेल ने आर्चर पर भी छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए.