IPL 2020 : RCB vs SRH : प्लेऑफ की दौड़ में हैदराबाद और बैंगलोर के बीच आज देखने को मिलेगी कड़ी टक्कर

324

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2020 का 52वां मुकाबला शरजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए दोनों टीमों के बीच अच्छी खासी टक्कर देखने को मिलेगी। अगर आज के मैच में आरसीबी हैदराबाद को हराने में कामयाब रहती है तो वह 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी, वहीं अगर हैदराबाद यह मैच जीतती है तो उन्हें 14 अंकों तक पहुंचने के लिए इसके बाद एक मैच और जीतना होगा।

दोनों टीमों का आकलन

सबसे पहले बात आरसीबी की करें तो पिछले दो मैचों से वह 2 अंकों के लिए जूझ रही है। पहले उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 विकेट से हराया और उसके बाद मुंबई इंडियंस के हाथों उन्हें 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने फिंच को बाहर कर जोश फिलिपे को टीम में जगह दी थी जिन्होंने 24 गेंदों पर 33 रन बनाए थे, वहीं सैनी के चोटल होने के बाद डेल स्टेन (4 ओवर 43 रन) की भी वापसी हुई थी, लेकिन वह काफी महंगे साबित हुए थे। आज के मुकाबले में सैनी फिट होते हैं तो कोहली उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल जरूर करेंगे।

हैदराबाद के खिलाफ अगर आरसीबी को जीत हासिल करनी है तो रन बनाने का जिम्मा कोहली और डी विलियर्स को उठाना होगा। पडिक्कल जरूर टीम को अच्छी शुरुआत दे रहे हैं, लेकिन मिडिल ओवर में आरसीबी की रन गति कम हो जाती है जिसका खामियाजा उन्हें अंतिम ओवरों में उठाना होता है।

वहीं बात सनराइजर्स हैदराबाद की करें तो वह अपने पिछले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स जैसी धाकड़ टीम को 88 रनों से मात देकर यहां पहुंची है। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 219 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। वॉर्नर ने इस मैच में बेयरस्टो को बाहर कर मिडिल ऑर्डर मजबूत करने के लिए केन विलियमसन को जगह दी थी। सलामी बल्लेबाज की जगह भरने के लिए उन्होंने ऋद्धिमान साहा को मौका दिया और उनका यह फैला काम किया। साहा ने दिल्ली के खिलाफ 45 गेंदों पर 87 रन की धुआंधार पारी खेली, वहीं वॉर्नर ने 66 रन बनाए।

हैदराबाद की गेंदबाजी पहले से ही मजबूत है अगर आज भी उनके बल्लेबाज ऐसा ही परफॉर्म करते हैं तो हैदराबाद आरसीबी को हराने में सफल हो सकता है।

हेड टू हेड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आईपीएल में 16 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी है जिसमें 8 बार हैदराबाद तो 7 बार आरसीबी की टीम बाजी मारने में सफल रही है। आज आरसीबी के पास इस रिकॉर्ड को बराबर करने का बेहतरीन मौका है। वहीं बात पिछले 6 मुकाबलों की करें तो दोनों टीमों ने 3-3 मैच जीते हैं। आईपीएल 2020 में जब इन दोनों टीमों की पहले भिडंत हुई थी तो आरसीबी की टीम 10 रन से मैच जीतने में सफल रही थी।

दोनों टीमें

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम: विराट कोहली (c), एबी डिविलियर्स (wk), जोश फिलिप, देवदत्त पडिक्कल, शिवम दूबे, क्रिस मॉरिस, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, एरॉन फिंच, नवदीप सैनी एडम ज़म्पा, इसुरु उदाना, उमेश यादव, मोइन अली, पवन नेगी, पवन देशपांडे, शाहबाज़ अहमद

सनराइजर्स हैदराबाद टीम: डेविड वार्नर (c), रिद्धिमान साहा (w), मनीष पांडे, केन विलियमसन, विजय शंकर, जेसन होल्डर, अब्दुल समद, राशिद खान, शाहबाज नसीम, संदीप शर्मा, टी नटराजन, खलील अहमद, श्रीवत्स गोस्वामी, जोनी बेयरस्टो, सिद्दार्थ कौल, मोहम्मद नबी, बावनका संदीप, बिली स्टानलेक, फैबियन एलेन, विराट सिंह, बासिल थम्पी, संजय यादव, अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग, पृथ्वी राज यरा