रोहित शर्मा हुए चोटिल, साउथ अफ्रीका की टेस्ट सीरीज से हुए बाहर

185

विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया कुछ दिनों में साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होने वाली है. जहां टीम को मेजबान के साथ 3 टेस्‍ट, 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. 26 दिसंबर से सेंचुरियन में टीम इंडिया पहला टेस्‍ट मैच खेलेगी. इस टेस्‍ट सीरीज से रोहित शर्मा बाहर हो गए हैं. मुंबई में टीम के नेट सत्र के दौरान उनके बायें पैर की मांसपेशियों की पुरानी चोट उभर आई और साथ ही उनके हाथ में भी चोट लगी. रोहित के टेस्‍ट सीरीज से बाहर होने के बाद सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है कि अब टेस्‍ट सीरीज में भारतीय टीम का उपकप्‍तान कौन होगा.

अजिंक्य रहाने के ख़राब प्रदर्शन के कारण उम्हे उप-कप्तानी से हटाकर यह पद रोहित शर्मा को दिया गया था, पर चोट के कारण अब वो साउथ अफ्रीका नहीं जा पाएंगे.

कप्‍तान के मैदान से बाहर जाने या फिर चोटिल होने और कप्‍तान की मदद के लिए उपकप्‍तान की जरूरत होती है. ऐसे में टीम इंडिया ऐसा भी कर सकती है कि आधिकारिक रूप से उपकप्‍तान का ऐलान करने की बजाय मैदान पर उतरने के साथ ही सीनियर खिलाड़ी या फिर कप्‍तानी का अनुभव रखने वाले किसी खिलाड़ी को यह जिम्‍मेदारी दे सकती है. ऐसे में इस सूची में आर.अश्विन और रिषभ पंत रेस में हैं. चेतेश्‍वर पुजारा के पास टीम की अगुआई का कोई खास अनुभव नहीं है. जब‍कि आर अश्विन और ऋषभ पंत उपकप्‍तानी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं