T20 के बाद रोहित शर्मा को मिल सकती है टेस्ट टीम की कप्तानी – न्यूजीलैंड सीरीज में होगा फैसला

299

आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) के बाद अब भारत को अपने घर में न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है. टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन हो गया है. रोहित शर्मा को इस टीम का कप्तान बनाया गया है. रोहित अब टेस्ट टीम की कप्तानी की रेस में भी आ गए हैं और अजिंक्य रहाणे को चुनौती दे रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में कौन कप्तान होगा इसके लिए रोहित और रहाणे में जंग है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो विराट कोहली कानपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे और ऐसे में उनकी गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी कौन करेगा इसे लेकर माथापच्ची हो रही.

रोहित को हाल ही में टी20 टीम की कप्तानी सौंपी गई है क्योंकि विराट ने इस प्रारूप में टीम की कप्तानी छोड़ दी है. माना जा रहा है कि रोहित को वनडे टीम की कमान भी सौंपी जा सकती है. वहीं टेस्ट में कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे हमेशा से टीम की कमान संभालते हुए आए हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कोहली पहला टेस्ट मैच खेलकर वापस भारत आ गए थे और रहाणे ने ही बाकी के मैचों में टीम की कप्तानी की थी और सीरीज भी जिताई थी. ऐसे में वह रेस में हैं. रोहित के एक लीडर के तौर पर उभर कर आने से चयनकर्ता उनके और रहाणे के बीच कप्तान को लेकर असमंजस में हैं. मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में कोहली वापसी करेंगे. कोहली फुल टाइम टेस्ट कप्तान रहेंगे. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि चयनकर्ता रहाणे के साथ ही जाने के पक्ष में हैं.

इन लोगों को मिल सकता है आराम
आईसीसी टी20 विश्व कप-2021 में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी. इसके बाद टीम के तत्कालिन कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली ने लगातार बायो बबल में रहने की बात कही थी और कहा था कि इसका असर खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर पड़ा है. इसलिए जब बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने जब न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया तो कई खिलाड़ियों का आराम दिया. टेस्ट सीरीज में भी यही देखने को मिल सकता है. चयन समिति टेस्ट सीरीज में भी कई कुछ खिलाड़ियों को आराम देने के बारे में सोच रही है. जिन खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है उनमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर के नाम शामिल हो सकते हैं

पंत की जगह लेंगे साहा!
इनके अलावा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत भी लगातार खेल रहे हैं और उन्हें भी आराम दिया जा सकता है. पंत ने आईपीएल-2021 में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की थी और इंग्लैंड दौरे पर भी टीम के साथ थे. टी20 विश्व कप में भी वह खेले थे. चयनकर्ता पंत के स्थान पर ऋिद्धिमान साहा को तवज्जो देने के मूड में हैं जबकि केएस भरत को दूसरे विकेटकीपर के दौर पर चुना जा सकता है.