कतर ओपन 2021 में बड़ा उटलफेर – क्वार्टर फाइनल में निकोलोज बासिलाशविली ने 3-6, 6-1, 7-5 से फेडरर को हराकर टूर्नामेंट से किया बाहर

309

करीब 14 महीने बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी करने वाले स्विस दिग्गज रोजर फेडरर का गुरुवार को कतर ओपन के क्वार्टर फाइनल में अभियान खत्म हो गया। उन्हें जॉर्जिया के निकोलोज बासिलाशविली ने 3-6, 6-1, 7-5 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। बासिलाशविली का सामना अब सेमीफाइनल में अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज से होगा, जिन्होंने चौथ वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव को 5-7, 6-3, 7-5 से हराया।

अंतिम सेट में बासिलाशविली ने एक मैच प्वाइंट बचाया और फेडरर की थकान का फायदा उठाते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। बासिलाशविली ने कहा, ‘यह अविश्वसनीय है, वह सर्वकालीन महान खिलाडि़यों में से एक हैं। उनके खिलाफ खेलने का मतलब ही मेरे लिए बहुत कुछ है। मैं बहुत खुश हूं कि वह फिर से खेल रहे हैं। उनके खिलाफ जीतना किसी सपने के पूरा होने की तरह है। वह हमेशा ही मेरे आदर्श थे। वह एक अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं।’

39 साल के फेडरर ने इससे पहले बुधवार को अपने पहले मैच में ब्रिटेन के डैन इवांस को तीन सेटों तक चले मुकाबले में हराया था। फेडरर ने 405 दिन से कोई भी प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला था और 2020 में उनके घुटने की दो सर्जरी हुई थीं, लेकिन उन्होंने ब्रिटेन के नंबर एक खिलाड़ी इवांस के खिलाफ आसानी से वापसी की।

फेडरर गैरवरीयता प्राप्त बासिलाशविली के खिलाफ भी पहले सेट में अच्छी लय में नजर आ रहे थे और खेल पर अपना नियंत्रण बनाए हुए थे। 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर जल्द ही बासिलाशविली की सर्विस तोड़ी और तीन ब्रेक प्वाइंट के साथ 4-1 की बढ़त बना ली। दूसरे सेट में बासिलाशविली ने जोरदार वापसी की।

उन्होंने तीन ब्रेक प्वाइंट बचाए और सात ऐस की मदद से 25 मिनट में गेम खत्म करने से पहले 3-0 की बढ़त ले ली थी। फेडरर तीसरे सेट में थके हुए दिखे और उन्हें 3-3 पर अपनी सर्विस को बचाए रखने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। बासिलाशविली ने ब्रेक प्वाइंट बचाया और अगले आठ में से सात प्वाइंट अपने नाम करते हुए 6-5 की बढ़त बना ली और इसके बाद बैकहैंड के जरिये विजय हासिल की।