आरबीआई ने लगाया एक्सिस बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना, किये थे KYC नियमों के उल्लंघन

545

भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी नियमों के उल्लंघन को लेकर एक्सिस बैंक के खिलाफ कठोर कदम उठाते हुए उस पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने 2016 में ‘अपने ग्राहकों को जानो’ (केवाईसी) नियमों के तहत सभी खातेदारों से उनकी पहचान के दस्तावेज अनिवार्य रूप से लेने का आदेश दिया था। इसका पालन नहीं होने पर केंद्रीय बैंक अब तक कई बैंकों पर जुर्माना लगा चुका है। 

इससे पहले रिजर्व बैंक ने हिमाचल के सोलन स्थित भगत शहरी सहकारी बैंक पर एनपीए वर्गीकरण से संबंधित मानदंडों सहित कुछ नियमों का उल्लंघन करने पर 15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था. अगस्त में ही रिजर्व बैंक धनलक्ष्मी बैंक पर ‘जमाकर्ताओं की शिक्षा एवं जागरुकता कोष योजना’ से संबंधित नियमों के उल्लंघन के चलते 27.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। 

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने गोरखपुर स्थित पूर्वोत्तर और मध्य पूर्वी रेलवे कर्मचारियों के बहुराज्यीय प्राथमिक सहकारी बैंक पर कुछ मानदंडों का उल्लंघन करने के चलते 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था.

एक्सिस बैंक उन लोगों के लिए खास ऑफर लेकर आया है, जो एफडी में निवेश करना चाहते हैं. अगर आप भी एफडी में निवेश करना चाहते हैं और कम वक्त के लिए निवेश पसंद करते हैं तो आपके लिए अच्छा ऑफर है. बैंक की ओर से कम अवधि की एफडी पर ऑफर दिया गया है. बैंक की ओर से ग्राहकों को मेल के जरिए दी गई जानकारी के अनुसार, 24 महीने से 30 महीने तक की अवधि की एफडी करवाने वाले ग्राहकों को 5.50 फीसदी के हिसाब से रिटर्न दिया जाएगा. माना जा रहा है कि यह इस अवधि के निवेश में काफी अच्छा इंट्रेस्ट है.