RBI की मौद्रिक नीति का हुआ ऐलान, 4 प्रतिशत ही रहेगा रेपो रेट

453
RBI governor Shaktikant das
RBI governor Shaktikant das

साल 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक की पहली मौद्रिक नीति समिति के नतीजों का ऐलान हो गया है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट और रेपो रेट दोनों में कोई बदलाव नहीं करने का ऐलान किया गया है. यानी आपके लोन पर ब्याज दरें नहीं बढ़ेंगी. इसके साथ आरबीआई ने अपने अकोमोडेटिव रुख को बरकरार रखा है. आइए इस पॉलिसी से जुड़ी पांच सबसे अहम बातों को डिटेल में जानते हैं.

मौद्रिक नीति के पांच बड़े ऐलान

  1. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार रहेगा. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं रिवर्स रेपो रेट 3.5 फीसदी पर बना रहेगा. इसमें भी किसी बदलाव करने से इनकार किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी ऐलान किया कि आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी का रुख अकोमोडेटिव पर जारी रहेगा.
  2. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी ऐलान किया कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए रियल जीडीपी ग्रोथ के 7.8 फीसदी पर रहने का अनुमान किया गया है.
  3. इसके साथ वित्त वर्ष 2021-22 के लिए CPI आधारित महंगाई के 5.3 फीसदी पर रहने का अनुमान किया गया है. वहीं, शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में सीपीआई महंगाई 4.5 फीसदी पर रहने की उम्मीद है.
  4. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सबसे तेज रफ्तार से बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि भारत में बाकी दुनिया से अलग तरीके से रिकवरी हो रही है. उन्होंने स्टेटमेंट में कहा कि भारत IMF द्वारा किए गए अनुमानों के मुताबिक, बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सालाना आधार पर सबसे तेज रफ्तार से ग्रोथ करेगा. दास ने कहा कि रिकवरी को बड़े स्तर पर टीकाकरण और फिस्कल और मॉनेटरी सपोर्ट से समर्थन मिला है.
  5. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी ऐलान किया कि ई-रूपी डिजिटल वाउचर की सीमा को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है. इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि इसमें मल्टीपल यूज की मंजूरी दे दी गई है. इसके साथ दास ने ऐलान किया कि आरबीआई हेल्थकेयर, कॉन्टैक्ट इंटेंसिव सेक्टर के लिए ऑन-टैप लिक्विडिटी स्कीम को तीन महीने बढ़ा रहा है.