रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया

556

अमेरिका में नवंबर में होने वाले चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है. रिपब्लिकन कन्वेंशन में राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति पद के लिए माइक पेंस को उम्मीदवार घोषित किया गया है.

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए जो बिडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों को चुनौती देने के लिए मैदान में होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए 3 नवंबर को चुनाव होने हैं.

बहरहाल, रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के चयन के लिए सोमवार को कन्वेंशन का आयोजन किया गया था. कोरोना वायरस संकट के चलते कन्वेंशन का वर्चुअल आयोजन किया गया. सभी 50 राज्यों से चुने गए रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधियों की वोटिंग के बाद डोनाल्ड ट्रंप को फिर से राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया गया. माइक पेंस को भी दोबारा उपराष्ट्रपति पद के दावेदार के तौर पर नामित किया गया है.

दोबारा नामित होने के बाद माइक पेंस ने कहा, ‘हम इस सप्ताह अपनी बात अमेरिकी लोगों तक पहुंचाएंगे. चार साल पूरे होने जा रहे हैं. हम अमेरिका को महान बनाने जा रहे हैं.’

इससे पहले, अमेरिका में 20 लाख से अधिक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी वोटर्स को लुभाने लिए डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधकों ने वीडियो के रूप में अपना पहला विज्ञापन जारी किया है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों और ट्रंप के अहमदाबाद के ऐतिहासिक संबोधन के क्लिप हैं. इस साल फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान मोदी और ट्रंप ने अहमदाबाद में जनसमूह को संबोधित किया था. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उनके प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी भारत यात्रा पर आए थे.