रिलायंस रिटेल को 1.75 फीसद हिस्सेदारी के बदले सिल्वर लेक से मिला 7,500 करोड़ रुपये का भुगतान

215

मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शनिवार को बताया कि उसे निजी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स से 7,500 करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ है। कंपनी ने बताया कि सिल्वर लेक ने यह भुगतान रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड  में 1.75 फीसद हिस्सेदारी के बदले किया है। आरआईएल द्वारा बीती 9 सितंबर को इस सौदे की घोषणा की गई थी। आरआरवीएल रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई है।

हाल ही में अमेरिका के इक्विटी फर्म केकेआर ने भी रिलायंस रिटेल में 5,550 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. सिल्वर लेक की तरह केकेआर का रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप में यह दूसरा निवेश है. इससे पहले रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में भी केकेआर ने हिस्सेदारी खरीदी है. इस निवेश के बाद रिलायंस रिटेल में केकेआर की 1.28% हिस्सेदारी होगी. अमेरिका के इक्विटी फर्म KKR ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 अरब डॉलर (करीब 11,367 करोड़ रुपये) का निवेश किया है.

यह दूसरी बार है, जब सिल्वरलेक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की किसी इकाई में अरबों डॉलर का निवेश किया है। सिल्वरलेक ने इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.35 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में दो किस्तों में निवेश किया था। कंपनी ने दो किस्तों में जिओ प्लेटफॉर्म्स में कुल 2.08 फीसद हिस्सेदारी 10,202.55 करोड़ रुपये में खरीदी है। यहां बता दें कि जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक के अलावा फेसबुक, गूगल, मुबाडला, केकेआर, विस्टा और जनरल अटलांटिक ने भी निवेश किया है।

सिल्वर लेक टेक्नोलॉजी सेक्टर में निवेश करनी वाली कंपनी है। कंपनी ने एयरबीएनबी, अलीबाबा, अल्फाबेट की वेरीली और वायमो इकाइयां, डेल टेक्नोलॉजीज, ट्विटर व कई दूसरी टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनियों में निवेश किया हुआ है।