लगातार तीसरे दिन भी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 370 अंक से ज्‍यादा लुढ़का, निफ़्टी भी 0.59 फीसदी फिसली

231

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच गुरुवार को प्रमुख घरेलू सूचकांक एक बार फिर गिरावट के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 379.14 अंक यानी 0.73 फीसद टूटकर 51,324.69 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह निफ़्टी 89.90 अंक यानी 0.59% की गिरावट के साथ 15,119 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो पीएसयू बैंक पांच फीसद चढ़कर बंद हुए। दूसरी ओर आईटी, धातु और एनर्जी सेक्टर में एक से दो फीसद की वृद्धि देखने को मिली। हालांकि, ऑटो इंडेक्स एक फीसद तक फिसल गया।

निफ़्टी पर बजाज फाइनेंस, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और श्री सीमेंट्स के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। वहीं, ओएनजीसी, गेल, बीपीसीएल, आईओसी और एनटीपीसी के शेयरों में तेजी देखे को मिली।

सेंसेक्स पर बजाज फाइनेंस के शेयरों में सबसे ज्यादा दो फीसद की टूट देखने को मिली। इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। 

दूसरी ओर, ओएनजीसी के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। कंपनी के शेयर आठ फीसद तक चढ़ गए। इसके अलावा एनटीपीसी, एशियन पेंट, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और इंडसइंड बैंक के शेयरों में भी बढ़त देखी गई। 

विश्लेषकों के मुताबिक निजी बैंकों, ऑटो और एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से शेयर बाजार लुढ़क गए। 

आनन्द राठी में इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि भारतीय बाजारों में शुरुआती बढ़त कायम नहीं रह सकी क्योंकि कमजोर वैश्विक संकेतों की वजह से घरेलू बाजारों में भी बिकवाली का दबाव देखने को मिला।