बिहार बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू

205
Bihar B.Ed etntrance exam

बिहार में सीईटी-बीएड और शिक्षा शास्त्री कार्यक्रम के लिए एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू होगी. जो भी उम्मीदवार इन परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे रजिस्ट्रेशन bihar-cetbed-lnmu.in पर जाकर कर सकते हैं. इसके लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है. सूचना 23 अप्रैल को दी जाएगी. अभ्यर्थी 25 अप्रैल से 17 मई तक आवेदन कर सकते हैं. 17 अप्रैल के बाद 25 मई तक लेट फाइन के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होगा. अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग फीस देना होगा.

अनुसार सामान्य श्रेणी के लिए 1000 रुपये, ईडब्ल्यूएस, महिला, बीसी, ईबीसी के लिए 750 रुपये तथा एससी (SC) एसटी (ST) के लिए 500 रुपये राजभवन से ही निर्धारित है. एंट्रेंस एग्जाम 23 जून को होगी. उम्मीदवार परीक्षा के हिसाब से अपनी तैयारी कर सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल राज्यभर के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 1 लाख 36 हजार 771 छात्रों ने आवेदन किया था. आवेदन शुल्क जमा करने का तरीका ऑनलाइन है, शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके कर सकते हैं.

शिक्षाशास्त्री में नामांकन के लिए कुल 225 अभ्यर्थी थे. वहीं, कुल अभ्यर्थियों में पुरुष 75,524, महिला 61,238 और नौ ट्रांसजेंडर शामिल थी. विश्वविद्यालय की ओर से 278 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. करीब 36,800 हजार सीटों के लिए परीक्षा हुई थी. पिछली बार कोविड की वजह से तारीखों में बदलाव किया गया था.संयुक्त परीक्षा के माध्यम से 340 बीएड कॉलेजों में एडमिशन होगा.

बी.एड कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानवता / वाणिज्य में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक या मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए. शिक्षा शास्त्री कार्यक्रम के लिए जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम 50% अंक या तो स्नातक की डिग्री (10 + 2 + 3) में संस्कृत और मास्टर डिग्री संस्कृत/आचार्य में पारंपरिक संस्कृत शास्त्र में 50% या किसी अन्य योग्यता समकक्ष के साथ प्राप्त किए हैं, वे शिक्षा शास्त्री (बी.एड.) के लिए आवेदन कर सकते हैं.