अलर्ट! महाराष्ट्र में बारिश का कहर लगातार जारी, पिछले 24 घंटे में हुई रिकॉर्डतोड़ वर्षा

307

मुंबई और आसपास के इलाकों में बारिश का कहर लगातार जारी है. मौसम विभाग ने यहां आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. यहां के इलाकों में अगले 24 घंटों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश और कुछ स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं. मुंबई में आज का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. लेकिन बारिश यहां दिनभर लोगों को परेशान करते रहेगी. मुंबई और इसके उपनगरों में कई जगहों पर शुक्रवार सुबह से भारी बारिश हुई जिसके कारण कई स्थानों में पटरियों पर जलजमाव होने से लोकल ट्रेन सेवा प्रभावित हुई.

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 253.3 मिलीमीटर बारिश हुई. पिछले 12 वर्षों के दौरान ये तीसरी बार है जब मायानगरी में जुलाई के महीने में एक दिन में इतनी अधिक बारिश हुई. मुंबई में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे अवधि की ये बारिश आईएमडी की सांताक्रूज केंद्र द्वारा दर्ज की गई.  आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले मुंबई में 15 जुलाई 2009 को 274.1 मिमी बारिश हुई थी जबकि दो जुलाई 2019 को 376.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी

मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में मूसलाधार बारिश के कारण तुलसी झील उफान पर है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई को पेयजल की आपूर्ति करने वाले सात जलाशयों में तुलसी झील भी शामिल है. उपनगरीय मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क में स्थित तुलसी झील के पूरी तरह भरने के बाद उसमें से सुबह करीब 11 बजे पानी बाहर बहने लगा. तुलसी झील मुंबई को पेय जल की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में सबसे छोटी है और इसकी क्षमता 804.6 करोड़ लीटर की है. शहर को झील से रोजाना 1.8 करोड़ लीटर जलापूर्ति होती है.