घरों की बिक्री में बड़ी गिरावट, सिर्फ इन दो शहरों में हैं 54% बिना बिके मकान

464

देश के आठ प्रमुख शहरों में आवसीय परियोजनाओं के बिक्री के लिए खड़े मकानों का स्टॉक (संख्या) जनवरी से मार्च तिमाही (unsold houses in India January-March 2021) के दौरान पिछली तिमाही के मुकाबले लगभग दो प्रतिशत कम हो कर 7.05 लाख यूनिट पर रही. पीटीआई की खबर के मुताबिक, रियल एस्टेट कंपनी रियलइनसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक बिक्री की गति यही रही तो डेवेलपर्स को इन घरों को बेचने में तक़रीबन चार साल लग जाएंगे.

हाउसिंग ब्रोकरेज कंपनी प्रोप टाइगर ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हाउसिंग में सबसे ज्यादा 18 प्रतिशत की गिरावट रेडी तो मूव इन यानी तैयार आवास की बिक्री में दर्ज की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक़ इन शहरों में वर्ष 2021 की पहली तिमाही के आखिर में बिक्री के लिए तैयार मकानों की संख्या 7,05,344 रहीं. इससे पिछली तिमाही में यह संख्या 7,18,483 थी.

आलोच्य तिमाही में इन शहरों में कुल 66,176 मकान बिके और 53,037 नए मकान तैयार हुए. प्रोप टाइगर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मनी रंगराजन ने कहा कि मुंबई और पुणे में ऐसी आवासीय यूनिट्स की संख्या सबसे ज्यादा है. इन बिना बिके मकानों का 54 प्रतिशत स्टॉक अकेले इन दो शहरों में था. इनमें बाकी 15 प्रतिशत मकान दिल्ली-एनसीआर में और दस प्रतिशत बेंगलुरु में थे.