मार्च, 2021 के अंत तक 5,10 और 100 रुपये के पुराने नोट हो सकता है चलन से बाहर – जानें RBI ने क्या कहा

199
RBI RECRUITEMENT
RBI RECRUITEMENT

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश (B Mahesh) ने कहा कि RBI जल्द ही 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट को चलन से बाहर करने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि ये नोट मार्च, 2021 के अंत तक या अप्रैल तक चलन से बाहर हो सकते हैं। हालांकि, इस संबंध में RBI की तरफ से आधिकारिक तैर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है। कई मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, RBI के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कहा कि इन पुराने नोटों को चलन से बाहर करने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हालांकि, ये नोट कब से बंद होंगे इस पर उन्होंने स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बी महेश ने यह बात डिस्ट्रिक्ट लेवल सिक्योरिटी कमिटी (District Level Security Committee- DLSC) की मीटिंग में कही। आपतो बता दें कि 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के नए नोट पहले से ही भरपूर मात्रा में बाजार में उपलब्ध हैं। ऐसे में अगर ये पुराने नोट बंद भी होते हैं तो लोगों को खास परेशानी नहीं होगी। लोगों को नोटबंदी के समय हुई परेशानी को देखते हुए रिजर्व बैंक यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट हैं, उतने ही नए नोट सर्कुलेशन में आ जाएं। इन पुराने नोटों की सीरीज को अचानक बंद नहीं किया जाएगा।

RBI का यह स्टैंडर्ड प्रोसीजर है कि वह समय-समय पर पुराने नोट के वापस लेता रहता है और नए नोट जारी करता है। नकली नोटों (Fake Note) के खतरे को टालने के लिए RBI पुरानी सीरीज के नोटों को बंद कर देता है। अधिकृत ऐलान के बाद बंद किए गए सभी पुराने नोटों (Old Note) को बैंक में जमा कराना होता है।