Ramadan 2021: रोजा न रखने वालों के लिए दुबई का बड़ा ऐलान, ‘रेस्तरां अपने यहां पर्दे लगाए बिना ही ग्राहकों को परोसेंगे खाना

461

दुबई (Dubai) में लंबे समय से चली आ रहे एक नियम को इस बार बदल दिया है. इस बार रमजान (Ramadan 2021) में रोजा (Roza) न रखने वालों के लिए ये बदलाव अहम है. अब रमजान के दौरान दुबई में रेस्तरां पर्दों से ढके नहीं दिखेंगे.

क्यों ढके जाते थे रेस्तरां?
दरअसल रमजान (Ramadan) के दौरान दुबई में सभी रेस्तरां को दिन के वक्त पर्दों से ढकने नियम रहा है. ऐसा करने के पीछे तर्क था कि रोजा रख रहे लोगों की नजर रेस्तरां में परोसे जा रहे खाने पर न पड़े. इस बार इस नियम को बदल दिया गया है, अब रमजान के दौरान रेस्तरां पर्दों से ढके नहीं जाएंगे बल्कि सामान्य दिनों की तरह ही चलेंगे.

क्यों लिया फैसला?

दुबई के आर्थिक विकास विभाग ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस कदम की घोषणा की है. सरकारी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम ने कहा, ‘रेस्तरां अपने यहां पर्दे आदि लगाए बगैर ही ग्राहकों को खाना परोस सकेंगे. पहले पर्दे लगाना अनिवार्य हुआ करता था.’ आदेश में कहा गया है, ‘यह नया आदेश पहले के वर्षों में जारी उन आदेशों का स्थान ले लेगा जिनके तहत रोजा रखने वालों की खातिर खानपान वाले हिस्सों को ढकना आवश्यक हुआ करता था.’
नए नियमों के तहत दिन के वक्त भोजन परोसने के लिए अब रेस्तरां को पहले की तरह विशेष परमिट लेने की भी जरूरत नहीं होगी. खाड़ी के अरब देशों में रमजान के दौरान सार्वजनिक तौर पर खाने पीने पर जुर्माने लगाए जाते हैं तथा ऐसा करने वाला आदमी कानूनी पचड़ों में भी फंस सकता है. हालांकि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दुबई नियमों में बदलाव कर रहा है.