राजस्थान में एक बार फिर से मानसून एक्टिव, आज इन 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

401

राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है. वहीं कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी शुरू भी हो चुकी है. वहीं शेखावाटी अंचल के सीकर, झुंझुनूं जिलों की सड़कें लबालब भर गई है. सीकर के नीमकाथाना में 108MM (4 इंच से ज्यादा) बारिश दर्ज की गई है. पहाड़ी क्षेत्रों में झरने बहने लगे है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय हो रहा है. इसके कारण आने वाले 3 से 4 दिन तक कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, 3 अगस्त तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई हैं. इसमें सबसे ज्यादा बारिश 31 जुलाई और 1अगस्त को झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और बांसवाड़ा में होने की आशंका है. इन जिलों में 100 से 200 MM तक बारिश हो सकती है. इसके साथ ही शनिवार को अजमेर, जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, कोटा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, जबकि 2 अगस्त कोकरौली, धौलपुर, भरतपुर में भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

झुंझुनूं जिले के बुहाना तहसील में तेज बारिश के कारण भालोठ, सोहली, रायपुर अहिरान,घसेडा, मेघपुर, पाथड़ौली, सांतौर आदि गांवों में पानी भर गया. यहां सीकर-लोहारू हाईवे पर वाहनों के पहिए कुछ देर के लिए थम गए. झमाझम बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिली. साथ ही किसानों ने भी राहत की सांस ली. वहीं, कई निचले इलाकों और सड़कों पर पानी भरने से लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा.

मौसम विभाग और जल संसाधन विभाग के मुताबिक भरतपुर, धौलपुर, अलवर, चूरू, दौसा और करौली जिले के कई कस्बों में गुरुवार की रात से शुक्रवार सुबह 8 बजे तक जमकर पानी बरसा. अलवर के नीमराणा 99 मिमी, चूरू के राजगढ़ में 135 मिमी, दौसा के महुवा में 104 मिमी बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है. वहीं करौली के मासलपुर कस्बे से 9 किलोमीटर दूर बरसाती नदी में देर रात तेज बारिश से पानी का जलस्तर बढ़ गया. वहां से गुजर रही एक बोलेरो पानी की तेज धार में फंस गई. बोलेरो में सवार 4 लोगों को स्थानीय गांव वालों ने बड़ी मुश्किल से निकाला. इधर धौलपुर के सरमथुरा में बरसाती नदी में रिपटा पर एक ट्रक फंस गया, जिसमें फंसे खलासी और ड्राइवर को गांव वालों ने बाहर निकाला.