पंजाब में किसान आंदोलन के चलते दो माह बाद रेल परिचालन शुरू, आज से चलेंगी मालगाड़ियां पर कल से यात्री गाड़ियों का परिचालन होगा शुरू

431

पंजाब में किसान आंदोलन के कारण दो महीने से बंद पड़े रेल यातायात के जल्द बहाल होने का उसके पड़ोसी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा को भी इंतजार है। ट्रेनों के चलने से दोनों राज्यों में पर्यटन को फिर से बढ़ावा मिलेगा। रेलवे की ओर से सोमवार से मालगाड़ियों और मंगलवार से यात्री गाड़ियों का परिचालन शुरू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

केंद्रीय कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने 23 नवंबर से अगले 15 दिनों तक सशर्त रेल परिचालन की अनुमति दी है। पंजाब सरकार से इस बारे में संदेश मिलने के बाद रेल प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे ट्रैक की सुरक्षा की जांच हो रही है। सोमवार को मालगाड़ी का परिचालन होगा। एहतियात के तौर पर पहले दिन अधिकतम 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ी चलेगी। मंगलवार से ट्रेनों की आवाजाही भी शुरू हो जाएगी।

किसानों के प्रदर्शन की वजह से 24 सितंबर से पंजाब में रेल परिचालन बंद हैं। कई ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं तो कई अंबाला कैंट से आगे नहीं जा रही हैं। अब यात्रियों की यह परेशानी दूर हो जाएगी। पहले चरण में कुल 17 जोड़ी ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। इनमें से आठ पंजाब की और नौ जम्मू और कटड़ा की हैं।