रेलटेल कंपनी में निवेश के लिए आज से खुलेगा आईपीओ, अगर आपको भी करना है इसमें इन्वेस्ट तो जान ले पूरी डिटेल

200

सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी रेलटेल कारपोरेशन का आईपीओ 16 फरवरी यानी की आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। इसमें 18 फरवरी तक निवेश किया जा सकता है। एंकर इंवेस्टर्स 15 फरवरी को इस इश्यू को सब्सक्राइब कर पाएंगे। इस आईपीओ का आकार 819 करोड़ रुपये का है। इस कैलेंडर वर्ष का दूसरा महीना ही चल रहा है और इंडिगो पेंट्स, आईआरएफसी, एचएफएफसी और स्टोव क्राफ्ट जैसी कंपनियों के आईपीओ शेयर बाजारों में पहले ही लिस्ट हो चुके हैं। कंपनी ने इस आईपीओ के लिए प्रत्येक शेयर की कीमत 93-94 रुपये तय की है। 

रेलटेल के आईपीओ में 8,71,53,369 इक्विटी शेयर रहेंगे। इसमें से 5 लाख इक्विटी शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हैं। इस तरह सरकार अपनी 27.16 फीसद हिस्सेदारी घटाएगी। वहीं, इस इश्यू का 50 फीसद क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल बायर्स के लिए आरक्षित है। 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, आईडीबीआई कैपिटल, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इस इश्यू के मर्चेंट बैंकर हैं। स्टॉक ब्रोकर्स के मुताबिक इस आईपीओ का अलॉटमेंट 23 फरवरी, 2021 तक पूरा हो सकता है। वहीं, इसकी लिस्टिंग 26 फरवरी, 2021 को स्टॉक मार्केट पर होने की संभावना जतायी गई है। 

मालूम हो कि रेलटेल की स्थापना 26 सितंबर, 2000 को हुई थी। यह पब्लिक सेक्टर की मिनिरत्न कंपनी है। यह देश की सबसे बड़ी न्यूट्रल टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने वाली कंपनी है। दिसंबर, 2018 में केंद्रीय कैबिनेट ने रेलटेल कारपोरेशन का आईपीओ लाने की अनुमति दी थी। ट्रेनों के कंट्रोल, ऑपरेशन और सेफ्टी से जुड़े सिस्टम के आधुनिकीकरण एवं राष्ट्रव्यापी ब्रॉडबैंड और मल्टीमीडिया नेटवर्क के विकास के माध्यम से अतिरिक्त राजस्व की वसूली के लक्ष्य के साथ इसकी स्थापना की गई थी। इस कंपनी के पास एक बड़ा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है। 30 जून, 2020 तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क 55,000 किलोमीटर लंबा है और देश के विभिन्न शहरों के 5,677 रेलवे स्टेशनों तक फैला हुआ है। कंपनी देशभर में ब्रॉडबैंड टेलीकॉम और मल्टीमीडिया नेटवर्क उपलब्ध कराती है।