राहुल गांधी ने केंद्र पर कसा तंज, कहा- मंत्रियों की संख्या बढ़ गई, लेकिन कोविड टीकों की नहीं 

188
rahul gandhi
rahul gandhi

कोरोना महामारी व टीकाकरण को लेकर लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को फिर तंज किया। उन्होंने केन्द्र सरकार पर चुटकी लेते हुए कहा कि मंत्रियों की संख्या बढ़ गई है लेकिन कोविड के टीके नहीं बढ़े हैं।।

राहुल गांधी ने रोजाना हो रहे टीकाकरण का चार्ट भी साझा किया, जिसके अनुसार, दिसंबर 2021 तक सभी वयस्कों का टीकाकरण पूरा करने के लक्ष्य से अभी बहुत दूर हैं। गांधी ने ट्वीट किया, ‘मंत्रियों की संख्या बढ़ी है, वैक्सीन की नहीं!’ उन्होंने हैशटैग लगाया ‘टीका कहां है।’

केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार में 43 मंत्रियों के शामिल होने के बाद राहुल गांधी ने यह टिप्पणी की है। केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की संख्या अब 77 हो गई है। टीकाकरण का चार्ट साझा किया,

लक्ष्य से कम लग रहे टीके 
गांधी ने जो चार्ट साझा किया है वह कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लक्ष्य से भारत के टीकाकरण अनुपात का है। चार्ट के अनुसार, दिसंबर 2021 तक 60 प्रतिशत आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य है और इसके लिए टीकाकरण की आवश्यक दर 88 लाख खुराक प्रतिदिन है।

हालांकि, चार्ट में यह भी इंगित किया गया है कि पिछले सात दिनों में औसत टीकाकरण 34 लाख खुराक प्रतिदिन है, जो तय लक्ष्य से 54 लाख खुराक कम है। चार्ट के अनुसार, 10 जुलाई को वास्तविक टीकाकरण 37 लाख था जो तय लक्ष्य से 51 लाख खुराक कम था।