श्रीलंका दौरे पर राहुल द्रविड़ होंगे भारत के मुख्‍य कोच, कप्‍तान को लेकर संशय बरकरार

236
rahul-dravid
rahul-dravid

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और मौजूदा वक्‍त में राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अध्‍यक्ष राहुल द्रविड़ का अब एक और नई जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. द्रविड़ आगामी श्रीलंका दौरे पर भारतीय दल का नेतृत्‍व करेंगे. उन्‍हें इस दौरे के लिए टीम का मुख्‍य कोच बनाया गया है.

वैसे तो रवि शास्‍त्री भारतीय टीम के मुख्‍य कोच हैं लेकिन वो इस सीरीज के दौरान भारतीय टीम के साथ इंग्‍लैंड के दौरे पर होंगे. कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालातों में बीसीसीआई कम समय में दो सीरीज का आयोजन कर पाने की सक्षम नहीं हैं. ऐसे में युवाओं से भरी टीम को द्रविड़ के नेतृत्‍व में श्रीलंका भेजा जा रहा है.

राहुल द्रविड़ राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी से जुड़ने से पहले इंडिया ए और भारत की अंडर-19 टीम के कोच थे. मौजूदा वक्‍त में सक्रिय तमाम बड़े खिलाड़ी पहले द्रविड़ के नेतृत्‍व में ही जूनियर लेवल पर भारत का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं.

पृथ्‍वी शॉ, श्रेयस अय्यर, शुबमन गिल, शिवम मावी सभी को द्रविड़ ने ट्रेनिंग दी है. साल 2018 में भारत ने पृथ्‍वी शॉ की कप्‍तानी में अंडर-19 विश्‍व कप जीता था. उस वक्‍त राहुल द्रविड़ ही टीम के कोच थे. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया ,‘‘ वह श्रीलंका दौरे पर टीम के साथ जायेंगे.’’

द्रविड़ के अलावा गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे भी सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे. भारतीय टीम श्रीलंका में तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेंगे.

भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं . हार्दिक पंड्या, शिखर धवन और श्रेयस अय्यर में से कोई कप्तान हो सकता है. देखना यह है कि अय्यर उस समय तक कंधे की चोट से उबर पाते हैं या नहीं.