Australian Open में बड़ा उलटफेर, राफेल नडाल को सितसिपास ने हराकर टूर्नामेंट से किया बाहर

350

विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी राफेल नडाल बुधवार को यहां ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। स्पेनिश खिलाड़ी नडाल को सितसिपास ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में 3-6, 2-6, 7-6, 6-4, 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

यह मुकाबला चार घंटे और आठ मिनट तक चला। नडाल को शुरुआती दो सेट जीतने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई, लेकिन इसके बाद विश्व के पांचवें नंबर के खिलाड़ी सितसिपास ने शानदार वापसी करते हुए तीसरा सेट टाई ब्रेकर में जीत लिया। फिर उन्होंने चौथा सेट 6-4 से जीतकर मैच के नतीजे को पांचवें सेट तक पहुंचा दिया। मैच के निर्णायक सेट में सितसिपास स्पेनिश खिलाड़ी पर भारी पड़े और टाई ब्रेकर में जाकर सेट और मैच अपने नाम कर लिया। सितसिपास को सेमीफाइनल में मुकाबला डेनिल मेदवेदेव से होगा।

वहीं, रूस के खिलाड़ी मेदवेदेव ने गर्मी के कारण मांसपेशियों में खिंचाव के बाद भी क्वार्टर फाइनल में हमवतन आंद्रे रुबलेव को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। मेदवेदेव पहली बार अपने करियर के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। सितंबर 2020 में यूएस ओपन का खिताब जीतने के बाद से मेदवेदेव ने शीर्ष-10 खिलाड़ियों के खिलाफ अपने सभी 11 मैच जीते हैं।

एटीपी फाइनल्स चैंपियन मेदवेदेव पिछले 19 मैचों से अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। चौथी वरीयता प्राप्त इस खिलाड़ी ने रुबलेव को 7-5, 6-3, 6-2 से हराकर लगातार 19वीं जीत के साथ तीसरी बार ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

मेदवेदेव ने कहा कि उनके बायें पैर में काफी दर्द हो रहा था और आखिरी तीन अंक के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने लगभग दो घंटे तक चले मैच के बाद कहा, ‘यह आसान नहीं था।’ यहां लगभग 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में खेले गए इस मैच में कई लंबी रैलियां देखने को मिलीं। उन्होंने कहा, ‘मैच के दौरान कई अविश्वसनीय रैली देखने को मिलीं और अंक हासिल करने के बाद सांस लेने में भी परेशानी हो रही थी।’