पुतिन ने भारत-रूस संबंधों को लेकर की बात, कहा- 2021 में सहयोग बढ़ाने की दिशा में साथ करते रहेंगे काम

325
Vlamdir Putin
Vlamdir Putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत और रूस के बीच संबंधों को लेकर बात की। पुतिन ने उम्मीद जताई कि अगले साल भारत और रूस क्षेत्रीय एवं वैश्विक एजेंडों से संबंधित सामयिक मुद्दों के समाधान के प्रयासों के साथ ही रचनात्मक द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य जारी रखेंगे।

पुतिन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने क्रिसमस एवं नव वर्ष शुभकामना संदेश में कहा कि रूस और भारत विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के संबंधों से जुड़े हैं जो कोरोना वायरस महामारी सहित इस साल की समस्याओं के बावजूद पूरे विश्वास के साथ प्रगति कर रहे हैं।

क्रेमलिन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन ने जोर देकर कहा कि दोनों देश एक व्यापक राजनीतिक संवाद बनाए रखते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाओं का वादा करते हैं, जबकि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स के सहयोग से अच्छे परिणाम मिलते हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले साल रूस और भारत रचनात्मक द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडा पर सामयिक मुद्दों के समाधान के लिए समन्वित प्रयासों की दिशा में काम करना जारी रखेंगे।