पंजाब: मान सरकार का बड़ा फैसला – विधायकों की पेंशन के फॉर्मूले में होगा बदलाव, कहा- अब पंजाब का खजाना नेताओं के लिए नहीं

485
punjab cm bhagwant mann

पंजाब की कमान संभाल रहे आम आदमी पार्टी के सीएम भगवंत मान ने बेरोजगारी को दूर करने की बड़ी और नई तरकीब निकाली है. वैसे इस तरकीब को जानकर पंजाब के विधायकों और पूर्व विधायकों को थोड़ा दुख जरूर हो सकता है. भगवंत मान ने आज बड़ा फैसला लेते हुए निर्देश दिया है कि, पंजाब में विधायकों के पेंशन फॉर्मूला में बदलाव किया जाएगा. पंजाब में अब विधायकों और पूर्व विधायकों को सिर्फ एक बार की पेंशन मिलेगी, चाहे वो कितनी बार भी विधायक बने हों. बता दें कि अब तक जितनी बार किसी भी दल के नेता चुनाव जीतकर विधायक बनते थे उतनी बार के पेंशन की राशि उनके हिस्से में जुड़ती जाती थी।

इस नियम के तहत पंजाब में लाल सिंह, राजिंदर कौर, सरवन सिंह फिलोर को हर महीने मिलते थे 3 लाख 25 हजार…रवि इंदर सिंह, बलविंदर सिंह को हर महीने मिलते थे 2 लाख 75 हजार की पेंशन राशि मिलती थी. इसके अलावे 10 बार के विधायक की पेंशन 6 लाख 62 हजार प्रति माह मिलती थी. सीएम के निर्देश के बाद नियम लागू होने से अब सभी को मिलेगी सिर्फ 75 हजार रुपए की पेंशन. इसके साथ ही विधायकों के परिवारों को दिए जाने वाले भत्तों में भी होगी कटौती. इससे राज्य में पांच सालों में 80 करोड़ से ज्यादा रुपयों की बचत होगी, जो पैसे लोगों के भलाई के लिए खर्च होंगे।