राष्ट्रपति कोविंद ने 384 वीरता पुरस्कारों को दी मंजूरी, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

283
President Ramnath kovind
President Ramnath kovind

73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. इन पुरस्कारों में 12 शौर्य चक्र, 3 सेना पदक (वीरता), 81 सेना पदक (वीरता) और 2 वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 51 लोगों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार-2021 प्रदान करने को मंजूरी दी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, 6 व्यक्ति को सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, 16 लोगों को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 29 लोगों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया जाएगा.

गणतंत्र दिवस पर वीरता पुरस्कार पाने वाले वीरों के नामों की घोषणा हो गई है. इस बार 939 पुलिस कर्मियों को उनके शौर्य के लिए गैलेंट्री अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जाएगा. इसमें 189 वीरों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. वहीं, विशिष्ट सेवा के लिए 88 वीरों को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल (पीपीएम) और 662 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल (पीएम) दिया जाएगा. पुलिस मेडल पाने वाले 189 वीरों में से 134 कर्मियों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि देश की सुरक्षा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले वीर जवानों को हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) से सम्मानित किया जाता है.

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित होने वाले इंडियन कोस्ट गार्ड के जवानों की भी ल‍िस्‍ट आ गई है. भारत सरकार की तरफ से इसमें कई कमांडर और अधिकारियों को उनकी वीरता के लिए ‘तटरक्षक मेडल’ दिया गया है. ज‍िनको यह सम्‍मान मिला है, उसमें भारतीय तटरक्षक के कमांडेंट सुमित धीमान, डिप्टी कमांडेंट कमांडेंट विकास नारंग, अर्धी प्रगति कुमार सहित कई अधिकारियों का नाम शामि‍ल हैं.