प्रणब मुखर्जी अभी भी डीप कोमा में, जीवन रक्षक प्रणाली पर

318
FILE PHOTO

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्थिति लगातार गंभीर बनी है. दिल्ली के आर्मी अस्पताल में उनके फेफड़ों में हुए संक्रमण का इलाज किया गया. हालांकि उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. पूर्व राष्ट्रपति अभी भी डीप कोमा में है और उन्हें वेंटिलिटेर सपोर्ट की जरूरत बनी हुई है.

दिल्ली के आर्मी अस्पताल ने पूर्व राष्ट्रपति का मेडिकल बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि कल से उनके किडनी की कार्य प्रणाली भी थोड़ी अव्यवस्थित हो गई है. इसका इलाज किया जा रहा है. आर्मी अस्पताल में डॉक्टरों में उनके फेफड़ों में संक्रमण का इलाज किया है. प्रणब मुखर्जी अभी भी डीप कोमा में हैं. डॉक्टर अभी भी पूर्व राष्ट्रपति को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखे हुए हैं.

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब को मुखर्जी को दस अगस्त को दिल्ली कैंट में स्थित आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मुखर्जी के मस्तिष्क में खून का थक्के जमने के बाद उनके मस्तिष्क का ऑपरेशन किया गया था.

उस दौरान जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा था उस वक्त वह कोविड-19 से भी संक्रमित पाए गए थे. इसके बाद उन्हें सांस लेने में परेशानी हो गई थी. तब से लगातार दिल्ली के आर्मी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. प्रणब मुखर्जी 2012 से 2017 तक भारत के राष्ट्रपति रहे हैं.