PNB Scam: मेहुल चौकसी को पकड़ने के लिए भारत की कोशिशें तेज, दस्‍तावेज लेकर भगोड़ा कारोबारी को वापस लाने भारतीय जेट पहुंचा डोमिनिका

683

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का आरोपी और भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी को वापस लाने के लिए भारतीय जेट डोमिनिका में पहुुंच गया है। बुधवार को मेहुल चोकसी क्यूबा भागते वक्त रास्ते में ही डोमिनिका में पकड़ा गया। मेहुल चोकसी के पास एंटीगुआ की नागरिकता है। इसके बाद मेहुल की करतूतों से परेशान होकर एंटीगुआ की सरकार ने डोमिनिका से उसे सीधे भारत को सौंपने का अनुरोध किया है। इस प्राइवेट जेट से चोकसी को वापस भारत भेजा जा सकता है। 

एंटीगुआ की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने पुष्टि की कि भारत से एक निजी जेट डोमिनिका के डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर पहुंचा है। बता दें कि भगोड़ा करोबारी मेहुल चाकेसी अभी डोमिनिका पुलिस की हिरासत में है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ब्राउने ने कहा था, ”मुझे लगता है कि उसे भारत को सौंपने में कोई कानूनी-अड़चन नहीं आएगी। मेरा मानना है कि उसे प्राइवेट जेट के जरिए अगले 48 घंटे में भारत को प्रत्यर्पित किया जा सकता है। मैंने भारत सरकार से अपने अधिकारियों को प्राइवेट जेट में डोमिनिका भेजने के लिए कहा है। इस प्राइवेट जेट से चोकसी को वापस भारत भेजा जाएगा। भारतीय अधिकारियों को उसे वापस ले जाने की व्यवस्था करनी होगी।”
मेहुल की चोट लगी तस्वीरें आईं सामने
डोमिनिका की जेल में बंद भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी की तस्वीरें सामने आई हैं। इन तस्वीरों में चोकसी जेल में बंद नजर आ रहा है। तस्वीरों में उसके हाथ और आंख के पास चोट लगी नजर आ रही है।

एंटीगुआ से फरार हुआ था मेहुल
भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी 23 मई की शाम को एंटीगुआ स्थित अपने घर से गायब हो गया था। उसके बाद उसके लापता होने की रिपोर्ट भी दर्ज की गई थी। हालांकि, उसके पहचान के एक शख्स ने दावा किया था कि वो क्यूबा भाग गया है। मेहुल चोकसी एंटीगुआ का नागरिक है और वो पानी के रास्ते भागने की फिराक में था, लेकिन जैसे ही वो डोमिनिका पहुंचा, उसे अधिकारियों ने पकड़ लिया।एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने चोकसी के बारे में डोमिनिका के पीएम से बात की है। ब्राउने ने कहा कि उन्होंने चोकसी को एंटीगुआ भेजने के लिए कहा है क्योंकि उसे यहां संवैधानिक सुरक्षा मिली हुई है। उसके पास एंटीगुआ की नागरिकता है।