कृषि कानून रद्द होने के बाद पीएम मोदी का पहला पंजाब दौरा आज, 42000 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

224
PM Modi to address World Economic Forum

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब के फिरोजपुर का दौरा करेंगे और इस दौरान राज्य में 42,750 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम है. वे राज्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कर सकते हैं. केंद्र सरकार द्वारा कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के बाद प्रधानमंत्री का पंजाब में यह पहला दौरा होगा. दिल्ली में कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में ज्यादातर किसान पंजाब से ही थे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में बताया कि पीएम मोदी दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना खंड को फोर लेन में बदलने, मुकेरियां-तलवाड़ा नई बड़ी रेलवे लाइन, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट केंद्र और कपूरथला व होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना संबंधी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

पीएमओ ने कहा कि देश भर में कनेक्टिविटी को बेहतर करने के प्रधानमंत्री के प्रयासों के तहत पंजाब में भी कई राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास की पहल की गई है. इसके परिणाम स्वरूप राज्य में साल 2014 में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई जहां 1,700 किलोमीटर थी, वहीं साल 2021 में यह बढ़कर 4,100 किलोमीटर हो गई है. पीएमओ ने कहा कि इन्हीं प्रयासों को जारी रखने के क्रम में प्रधानमंत्री पंजाब में दो मुख्य सड़क कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे.