वाशिंगटन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, लोगों ने त‍िरंगा लहराते हुए क‍िया भव्‍य स्‍वागत

    313

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi US Visit) अपनी तीन दिन की अमेरिका यात्रा पर आज गुरुवार को अलसुबह भारतीय समयानुसार कर करीब 3:30 बजे वॉशिंगटन पहुंच गए. इस यात्रा में प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित भी करेंगे.

    प्रधानमंत्री मोदी बुधवार से शुरू होने वाली तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंच गए हैं जहां वह राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे और ऐतिहासिक क्वाड सम्मेलन में भाग लेंगे। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य अर्ल ‘‘बड़ी’’ कार्टर ने सदन में कहा, ‘‘अध्यक्ष महोदया, मैं अमेरिका और भारत के बीच महत्वपूर्ण कूटनीतिक साझेदारी को मान्यता देने के लिए खड़ा हुआ हूं।’’

    अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने पीएम नरेंद्र मोदी की अगवानी की. उनके साथ ही ब्रिगेडियर अनूप सिंघल, एयर कमोडोर अंजन भद्र, नौसेना अताशे कमोडोर निर्भया बापना और यूएस डिप्टी स्टेट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसोर्सेज टीएच ब्रायन मैककॉन सहित रक्षा अताशे ने स्वागत किया.

    प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति बाइडन के साथ भारत-अमेरिकी वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और आपसी हित से जुड़े वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे.

    पीएम मोदी अपनी इस यात्रा का समापन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में वैश्विक चुनौतियों, खासकर कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने संबोधन से करेंगे.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन डीसी पहुंचने से पहले ज्वाइंट बेस एंड्रयूज के बाहर बड़ी संख्‍या में प्रवासी भारतीय हाथों में तिरंगा हुए उनका इंतजार करते हुए दिखाई दे रहे थे.

    पीएम मोदी ने ट्वीट करके वॉशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा उनका गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए आभार व्यक्त किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “वॉशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभारी हूं. हमारा प्रवासी हमारी ताकत है. यह सराहनीय है कि भारतीय प्रवासियों ने दुनिया भर में खुद को कैसे प्रतिष्ठित किया है.