प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात, पाकिस्तान की आतंकी भूमिका पर हुई चर्चा

    394

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने अब से कुछ देर पहले अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की. ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय मूल की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ने भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया है.

    उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री का स्वागत कर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि वो भारत के पीएम का स्वागत कर बहुत खुश हैं. वहीं, इस बातचीत में पीएम मोदी ने कमला हैरिस की भी काफी तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि कमला हैरिस पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा जैसे हैं. बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर वो भारत दौरे पर आती हैं तो पूरे देश को काफी खुशी होगी.

    रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर दिया जोर

    मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे. बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी. हैरिस ने भारत को अमेरिका का ‘बेहद अहम भागीदार’ करार दिया. साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है.

    जापान के प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात

    वहीं, उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा के साथ बैठक करेंगे. बता दें, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच कंपनियों के सीईओज के मुलाकात की साथ ही ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ भी उनकी बैठक हुई. दोनों देशों के बीच कोरोना वायरस, डिफेंस समेत अन्य कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई है. इसके साथ ही आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के साथ-साथ व्यक्तिगत संबंधों को बेहतर करने के लिए कई विषयों पर चर्चा की गई. बता दें, पिछले साल दोनों नेताओं के बीच वर्चुअली जून में बैठक हुई थी.

    उद्योग जगत के शीर्ष अधिकारियों के साथ अपनी बैठक से पहले मोदी ने कहा था कि वह भारत में आर्थिक अवसरों से अवगत कराने के लिए अलग-अलग क्षेत्र की पांच कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात करेंगे. उल्लेखनीय है कि नारायण सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल प्राथमिकता से जुड़े हुए हैं, जिस पर भारत सरकार ख़ासा जोर दे रही है. वही मोदी की लाल के साथ बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि जनरल एटॉमिक्स न केवल सैन्य ड्रोन प्रौद्योगिकियों में अग्रणी है, बल्कि अत्याधुनिक सैन्य ड्रोन में दुनिया की शीर्ष विर्निर्माताओं में से एक भी है.