प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत-आसियान के वर्चुअल सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे

523

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत-आसियान के वर्चुअल सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। वियतनाम के प्रधानमंत्री ग्यूयेन तन जूंग भी उनके साथ सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

इस सम्मेलन में भारत के साथ आसियान समूह के दस देश हिस्सा लेंगे। इस दौरान कोरोना महामारी के चलते पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को वापस राह पर लाने के उपायों और सभी देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। 
विदेश मंत्रालय के मुताबिक सम्मेलन में आसियान और भारत के बीच सामरिक साझेदारी की मौजूदा स्थिति और संपर्क, समुद्री सहयोग, कारोबार और वाणिज्य, शिक्षा एवं क्षमता निर्माण जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी। दक्षिण पूर्वी एशियाई देशाें के संगठन (आसियान) में क्षेत्रीय देशों के अलावा भारत, अमेरिका, चीन, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि लद्दाख में चीन के साथ जारी गतिरोध और दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक रवैये के बीच हो रहे इस सम्मेलन में वे तमाम देश शामिल होंगे जिनका चीन के साथ भौगोलिक विवाद जारी है।

आसियान में इंडोनेशिया, मलयेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रूनेई, वियतनाम, लाओस, म्यांमार और कंबोडिया शामिल हैं। पीएम मोदी ने पिछले साल नवंबर में बैंगकॉक में हुए 16वें आसियान भारत सम्मेलन में हिस्सा लिया था।