One Ocean Summit: PM मोदी आज वन ओशन शिखर सम्मेलन के उच्चस्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे, समुद्री इकोसिस्टम के संरक्षण पर होगी चर्चा

    706
    pm modi on Digital Universities in India

    देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के प्रचार के जोर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज शुक्रवार को वन ओशन शिखर सम्मेलन (One Ocean Summit) के उच्चस्तरीय सत्र को संबोधित करने वाले हैं. पीएम मोदी इस शिखर सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करेंगे. फ्रांस (France) द्वारा वन ओशन शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक (World Bank) के सहयोग से फ्रांस के ब्रेस्ट (Brest) में किया जा रहा है.

    प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कल गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वर्चुअल तरीके से वन ओशन शिखर को संबोधित करेंगे. पीएमओ की ओर से जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री मोदी 11 फरवरी (शुक्रवार) को दोपहर करीब ढाई बजे एक वीडियो संदेश के माध्यम से सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

    जर्मनी, जापान और कनाडा समेत कई देश लेंगे हिस्सा
    पीएमओ ने कहा कि इस शिखर सम्मेलन के उच्चस्तरीय सत्र को जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया, जापान और कनाडा सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष व शासनाध्यक्ष संबोधित करेंगे. वन ओशन शिखर सम्मेलन का आयोजन फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से फ्रांस के ब्रेस्ट में 9-11 फरवरी के दौरान किया जा रहा है. इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वस्थ एवं समावेशी समुद्री इकोसिस्टम के संरक्षण और समर्थन की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है.

    वन ओशन शिखर सम्मेलन (9-11 फरवरी 2022) को फ्रांस के उत्तर-पश्चिम स्थित ब्रिटनी (Brittany) के ब्रेस्ट में आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य एक स्वस्थ और टिकाऊ महासागर को संरक्षित करने और समर्थन करने की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करना है. महासागर की रक्षा करने और इसके गिरते स्वास्थ्य को सुधारने के लिए यह शिखर सम्मेलन पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के साथ आगे बढ़ने का अवसर है.