प्रयागराज में आज मातृ शक्ति महाकुंभ, महिलाओं से संवाद कर 1000 करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री मोदी

    217
    Modi visit to prayagraj today
    Modi visit to prayagraj today

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के प्रयागराज का दौरे पर जाएंगे. सरकार का कहना है कि यह “अपनी तरह का एक अलग कार्यक्रम” होगा, जिसमें दो लाख से अधिक महिलाएं शामिल होंगी. बता दें, अगर पिछले महीने के दौरे को शामिल करें, तो यह 10वां दिन होगा जब प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में समय बिताएंगे. उत्तर प्रदेश में अगले दो महीने से भी कम समय में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं और पीएम मोदी कैंपेनिंग का नेतृत्व कर रहे हैं.

    अखबारों में पहले पन्ने में छपे विज्ञापनों में, सरकार ने कहा कि कार्यक्रम – ‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण’ के अनुसार आयोजित – पीएम मोदी को स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बैंक खाते में लगभग ₹ 1,000 करोड़ ट्रांसफर करेंगे. एसएचजी की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ मिलेगा.

    यह कार्यक्रम सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है, लेकिन यह पिछले महीने उत्तर प्रदेश के अन्य कार्यक्रमों के समान होने की संभावना है. प्रधान मंत्री ने विपक्ष पर कटाक्ष करने के लिए सरकारी कार्यक्रमों का इस्तेमाल किया, खासकर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव , जिसमें उन्हें ऐसे ही एक कार्यक्रम में आतंकवादियों का हमदर्द तक कहा था. अखिलेश यादव ने भाजपा को सरकारी बुनियादी ढांचे का उपयोग किए बिना अपने दम पर रैली आयोजित करने की चुनौती देते हुए पलटवार भी किया है.

    बता दें, पीएम मोदी द्वारा स्वंय सहायता समूहों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए ट्रांसफर किया जाने वाला पैसा दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है, जिसमें 80,000 एसएचजी प्रति एसएचजी ₹ 1.10 लाख का सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) प्राप्त कर रहे हैं और 60,000 एसएचजी प्रति एसएचजी ₹ 15000 की रकम दी जा रही है, इसके बारे में पीएमओ द्वारा जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है.

    कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री जमीनी स्तर पर (जिन्हें बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट-सखियों के रूप में जाना जाता है) घर-घर वित्तीय सेवाओं में लगे लोगों के खाते में वजीफा भी स्थानांतरित करेंगे ताकि उन्हें लेनदेन पर कमीशन के माध्यम से कमाई शुरू करने से पहले उनके काम को स्थिर करने में मदद मिल सके.

    इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1 लाख से अधिक लाभार्थियों को 20 करोड़ से अधिक ट्रांसफर किए जाएंगे. इस योजना में एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद ट्रांसफर किया जाता है.

    विज्ञप्ति के अनुसार, “हर लाभार्थी को 15,000 रुपये दिए जाएंगे. जन्म के समय (2000 रुपये), एक वर्ष पूर्ण टीकाकरण (1000 रुपये), कक्षा- I में प्रवेश पर (2000 रुपये), कक्षा में प्रवेश पर- छठी (2000 रुपये), नौवीं कक्षा में प्रवेश पर (3000 रुपये), दसवीं या बारहवीं कक्षा पास करने के बाद किसी भी डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश पर (5000 रुपये) दिए जाने का प्रावधान किया गया है.

    इसके अलावा प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषाहार निर्माण इकाइयों की आधारशिला रखेंगे. इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और एक इकाई के लिए लगभग 1 करोड़ की लागत से निर्माण किया जाएगा. ये इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषाहार की आपूर्ति करेंगी.