फिट इंडिया मूवमेंट को एक साल पूरा हुआ, विराट से बोले पीएम- आपके कारण दिल्ली के छोले भटूरे का हुआ होगा नुकसान

1269

फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की कई हस्तियों से बात की. विराट कोहली, मिलिंद सोमन समेत कई स्टार्स ने अपने फिटनेस रूटीन के बारे में पीएम मोदी से चर्चा की. केंद्र सरकार ने पिछले साल फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की थी. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों से आधे घंटे तक रोज फिटनेस के लिए काम करने की सलाह दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान पूछा कि शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ लोगों को मानसिक फिटनेस को भी सही रखना होगा. प्रधानमंत्री बोले कि आज की बात से हर क्षेत्र के लोगों को प्रेरणा मिलेगी. आज मैं सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं. देश में लगातार फिटनेस को लेकर लोगों की मानसिकता बदली है और अब योग जीवन का हिस्सा है.

पीएम मोदी ने विराट कोहली से बात करते हुए कहा कि आपका तो नाम भी विराट और काम भी विराट. विराट कोहली ने कहा कि हम जिस पीढ़ी में खेलने लगे, तो खेल की डिमांड बदल गई थी. हमारा सिस्टम खेल के लिए सही नहीं था और खेल की वजह से मुझे काफी कुछ बदलना पड़ा.

विराट बोले कि जबतक आपको खुद को महसूस ना हो कि फिटनेस कितनी जरूरी है, आज अगर प्रैक्टिस मिस हो जाए तो बुरा नहीं लगता लेकिन फिटनेस का ध्यान रखता हूं. पीएम मोदी ने कोहली से पूछा कि आपकी फिटनेस की वजह से दिल्ली के छोले भटूरे का नुकसान हुआ होगा.

पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर से बात करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि कोरोना संकट काल में वो हर हफ्ते अपनी मां से बात करते हैं. ऐसे में हमेशा उनकी मां उनसे सवाल करती है कि तुम हल्दी लेते हो या नहीं. रुजुता ने बताया कि हमारे घर में जो नॉर्मल खाना बनता है वो ही खाएं तो हम फिट रह सकते हैं. पीएम मोदी ने बताया कि मेरी भी एक रेसेपी भी है, उन्होंने बताया कि मोरिंगा (Drumstick tree) के पराठे बनाकर खाता था. आज भी हफ्ते में एक दो बार इसका उपयोग करता हूं. पीएम मोदी ने बताया कि वो इस बारे में जल्द ही पब्लिक में डालेंगे.

मिलिंद सोमन ने कहा कि मेरे लिए आपके लिए भी एक सवाल है, हम कुछ भी करते हैं तो लोग काफी बुरा-भला कहते हैं. इसपर पीएम मोदी ने जवाब दिया कि हमारे यहां कहा जाता है ‘निदंक नियरे राखिए…’, किसी भी काम को खुद के लिए नहीं कर रहे हैं और लोगों के लिए अच्छा करने के लिए करते हैं तो फिर तनाव नहीं आता है. पीएम ने कहा कि आप अपना काम करते रहें और दूसरे के बारे में बिल्कुल ना सोचें.