पीएम मोदी आज से 5 दिन के इटली-ब्रिटेन दौरे पर, जी-20 की बैठक में होंगे शामिल

256

पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली पहुंच चुके हैं. वह वहां पर जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस बैठक में वह जी-20 के नेताओं के साथ महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी 30-31 अक्तूबर तक रोम में रहेंगे और वहां होने वाले 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर पीएम मोदी इटली पहुंच रहे हैं. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बैठक होगी और आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर बातचीत संभव है. बैठक के दौरान आतंकवाद को रोकने और आपसी व्यापार को बढ़ावा देने पर भी चर्चा संभव है.

रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि रोम में आयोजित 16वें जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए जा रहा हूं. उन्होंने बताया कि जी-20 नेताओं के साथ महामारी और सतत विकास के अलावा जलवायु परिवर्तन से होने वाले नफा-नुकसान पर भी चर्चा हो सकती है. पीएम ने कहा कि दौरे के दौरान रोम और वेटिकन सिटी का भी दौरा करूंगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बुलावे पर एक से लेकर दो नवंबर तक ग्लासगो में रहूंगा.

G20 में इन मुद्दों पर चर्चा

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि G-20 सम्मेलन इस बार इकोनॉमिक और हेल्थ रिकवरी पर केंद्रित होगा. इसके अलावा विदेश सचिव ने यह भी बताया कि जलवायु परिवर्तन पर भी G-20 सम्मेलन में चर्चा होगी. उन्होंने कहा कि भारत ने जी-20 मंच का प्रभावी वैश्विक संवाद के लिए बेहतर उपयोग किया है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की समस्या से भारत बेहतर तरीके से निपट रहा है. इस दौरन उन्होंने बताया कि कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भारत बेहतर ढंग से काम कर रहा है. वैश्विक आर्थिक सुधारों के लिए जी-20 मंच भारत के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा और पोषक तत्व पर विशेष सत्र का आयोजन होगा.