सुप्रीम कोर्ट में याचिका- बंगाल में फ्री एंड फेयर चुनाव की मांग , फर्जी वोटर लिस्ट से हटाए जाएं

423

पश्चिम बंगाल की चुनावी लड़ाई कई मोर्चों पर लड़ी जा रही है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी आक्रामक तरीके से जोर लगा रही है और हर मोर्चे पर घेरने की तैयारी की है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर बंगाल में फ्री एंड फेयर चुनाव सुनिश्चित कराने की मांग की गई है.

इस जनहित याचिका में जहां विपक्षी नेताओं की सुरक्षा की मांग की गई है वहीं, बीजेपी नेताओं व कार्यकर्ताओं की हत्या पर राज्य से रिपोर्ट लेने की मांग भी की गई है. इसके अलावा याचिका में अर्धसैनिक बलों की नियुक्ति, फर्जी मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से हटाने और इसकी रिपोर्ट चुनाव आयोग द्वारा जमा कराने की मांग भी याचिका में की गई है.

गौरतलब है कि बीजेपी की तरफ से लगातार ये शिकायतें की जाती रही हैं कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के शासन में उनकी पार्टी टीएमसी से जुड़े लोग बीजेपी के कार्यकर्ताओं की हत्या कर रहे हैं. साथ ही दूसरे बीजेपी नेताओं की भी सुरक्षा खतरे में है. हाल ही में जब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल के दौरे पर गए तो उन पर भी पत्थर से हमले की घटना सामने आई जिसके बाद बीजेपी ने बंगाल में विपक्ष की सुरक्षा का मुद्दा और भी पुरजोर तरीके से उठाया.

इसके साथ ही बीजेपी बंगाल में बोगस वोटर होने के आरोप भी लगा रही है और चुनाव आयोग से लगातार निष्पक्ष चुनाव की मांग की जा रही है. हाल ही में चुनाव आयोग भी कह चुका है कि अगर जरूरत पड़ी तो बंगाल के सभी पोलिंग बूथ को संवेदनशील घोषित किया जाएगा. सुरक्षा की दृष्टि से ये बात कही गई है.

अब ऐसे ही तमाम मुद्दों को उठाने वाली एक जनहित याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है और मांग की गई है कि बंगाल में निष्पक्ष चुनाव के साथ ही बीजेपी नेताओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित कराई जाए.