देशभर में रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री शुरू, कीमत में तीन गुना बढ़ोतरी पर रेलवे की सफाई- भीड़ कम करने को ऐसा किया

553
IRCTC

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल मार्च माह से कुछ महीनों के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। उस दौरान लोगों पर घरों से बाहर निकलने के अलावा अन्य तमाम तरह की पाबंदियां थीं। ऐसे में रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले प्लेटफॉर्म टिकट भी बिकना बंद हो गए थे। अब यह सुविधा शुरू तो कर दी गई है, लेकिन इसकी कीमत पहले के मुकाबले तीन गुना हो गई है।

बता दें, पहले प्लेटफार्म टिकट की कीमत मात्र 10 रुपये ही थी, लेकिन अब यह 30 रुपये कर दी गई है, जिससे लोगों को परेशानी भी हो सकती है।

गौरतलब है कि जब स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ, तब भी कोरोना गाइडलाइन के तहत यात्रियों के अलावा किसी और को स्टेशन परिसर के अंदर जाना सख्त मना था। हालांकि, अब यह अनुमति मिलने के बाद अन्य लोग भी स्टेशन परिसर में प्रवेश तो कर सकेंगे, लेकिन तीन गुना महंगे प्लेटफॉर्म टिकट के साथ। 

जानकारों का कहना है कि प्लेटफार्म टिकट का दाम इसलिए बढ़ाया गया है ताकि लोग अब भी कम से कम संख्या में ही स्टेशन परिसर के भीतर प्रवेश करें। ऐसा माना जा रहा है कि बढ़े हुए दाम के साथ अब लोग प्लेटफार्म टिकट को खरीदने से परहेज ही करेंगे और स्टेशन परिसर में जरूरी न होने पर अंदर नहीं जाएंगे।

गौरतलब है कि देश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे सभी की चिंता भी बढ़ गई है। करीब दो माह के भीतर प्रतिदिन मिलने वाले नए मरीजों की संख्या इस कदर बढ़ी कि भारत 17वें स्थान से उछलकर पांचवें स्थान पर पहुंच गया। रोजाना सर्वाधिक मरीज दर्ज करने के लिहाज से केवल चार देश- अमेरिका, ब्राजील, इटली और फ्रांस ही भारत से आगे हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार सुबह आठ बजे तक एक दिन में कोविड-19 के 16,838 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,11,73,761 हो गए। वहीं, 113 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,57,548 हो गई। देश में अभी 1,76,319 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और 1,08,39,894 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।