11 नवंबर से पश्चिम बंगाल में फिर से शुरू होंगी 696 सब अर्बन ट्रेनें _पीयूष गोयल का ऐलान

272

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि इंडियन रेलवे ने 11 नवंबर से पश्चिम बंगाल में 696 सब अर्बन ट्रेनें शुरू करेगा. कोरोना वायरस के कारण ऐसी सभी सेवाएं मार्च में स्थगित कर दी गई थीं. अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के साथ विचार विमर्श करने के बाद इन सेवाओं को शुरू करने के लिए मंजूरी दी गई.

रेल मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि रेलवे 11 नवंबर से पश्चिम बंगाल में 696 उपनगरीय सेवाएं चलाएगा. गोयल ने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी और  इससे यात्रियों को आसानी होगी.


इससे पहले रेलवे ने 1 नवंबर से मुंबई में 610 अतिरिक्त सब अर्बन ट्रेनों को चलाना शुरू किया था. ये 610 ट्रेनें मुंबई में मौजूदा चल रहीं 1410 ट्रेनों के अतिरिक्त हैं. इन ट्रेन सेवाओं के साथ मुंबई में विशेष सबअर्बन ट्रेनों सेवाओं की संख्या बढ़कर 2020 हो गई हैं. उल्लेखनीय है कि रेलवे ने 15 जून को आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों के लिए सबअर्बन ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया था.

वहीं, रेवले ने पंजाब में मालगाड़ियां चलाने की संभावना से शनिवार को मना कर दिया. रेलवे बोर्ड प्रमुख ने कहा कि वह यात्री और मालगाड़ी, दोनों सेवाओं का परिचालन करेंगे या किसी का भी नहीं. आंदोलनकारी किसान 40 दिन तक रेल पटरियों पर धरना देने के बाद पटरियों से हट गए हैं और वे केवल मालगाड़ियां चलाने की छूट देने को तैयार हैं. पंजाब में नए कृषि कानूनों को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इसके चलते किसानों ने रेल की पटरियों पर चक्का जाम किया हुआ है और राज्य में 24 सितंबर से ट्रेनों का परिचालन बंद है.