चुनाव परिणाम आने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आया उछाल, जानें आपके शहर में कितने हैं दाम

184
petrol price hike

करीब 18 दिन के अंतराल के बाद मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल के मूल्य में प्रति लीटर औसतन 15 पैसे और डीजल के दाम में प्रति लीटर औसतन 18 पैसे की बढ़ोत्तरी की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी की वजह से भारत में भी Petrol, Diesel Price में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इस वृद्धि के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.55 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई। वहीं, डीजल की कीमत 80.91 रुपये प्रति लीटर हो गई। देशभर में पेट्रोल, डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी की गई है।

मुंबई में पेट्रोल का मूल्य मंगलवार को 96.95 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया। इसी तरह डीजल की कीमत 87.98 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का मूल्य बढ़कर 90.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 83.78 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया। चेन्नई में पेट्रोल का मूल्य 92.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल का मूल्य 85.90 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया।

इससे पहले ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आखिरी बार 15 अप्रैल को पेट्रोल, डीजल के दाम में मामूली संशोधन किया था। उल्लेखनीय है कि भारत में कोविड-19 के नए मामलों में आई जबरदस्त तेजी के बीच मांग में कमी की आशंका पैदा हो गई है। लेकिन अमेरिका में मांग में मजबूत रिकवरी और डॉलर के कमजोर पड़ने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में इजाफा देखने को मिला।