Palestine के 9500 लोगो को मिलेगा पहचान पत्र, इजराइल के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

281

वैचारिक और जमीनी विवाद के बीच इस्राइल और फलस्तीन के शीर्ष नेताओं ने आपसी मुलाकात की है। इस्राइल के रक्षामंत्री बेनी गैंट्ज और फलस्तीन के शीर्ष नेता महमूद अब्बास के बीच हुई बैठक के बाद इस्राइल ने घोषणा की है कि वह 9,500 फलस्तीनियों को पहचान पत्र जारी करेगा। उसने व्यापार के मकसद से 500 लोगों को कार परमिट भी जारी करने का एलान किया है।

इस्राइली रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक में शीर्ष नेताओं ने नागरिक सुरक्षा से जुड़े कई मामलों पर बातचीत की है। हाल ही के महीनों में जंग से जूझ रहे दोनों देशों के बीच इस बैठक को सबसे अहम माना जा रहा है। गैंट्ज ने तेल अवीव स्थित अपने घर पर अब्बास की अगवानी की।

इससे पहले दोनों नेताओं के बीच अगस्त 2021 में मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात में गैंट्ज ने अब्बास को आर्थिक और नागरिक मामलों में भरोसा कायम करने वाले तरीकों पर और आगे बढ़ने के अपने इरादे के बारे में बताया।

बातचीत के बाद, गैंट्ज ने वेस्ट बैंक में मौजूद 6,000 और गजा पट्टी के 3,500 फलस्तीनियों की पहचान को मानवीय आधार पर पहचान पत्र देने का फैसला किया। इस दौरान इस्राएल द्वारा रोका गया करीब 239 करोड़ रुपये का टैक्स भी फलस्तीनी प्रशासन के सुपुर्द करने पर सहमति बनीं।

हमास ने राष्ट्रपति अब्बास की निंदा की
फलस्तीन के चरमपंथी समूह, हमास ने इस बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति अब्बास की निंदा की है। हमास के प्रवक्ता हाजेम कासम ने कहा, फलस्तीन प्रशासन के इस रवैये ने क्षेत्रीय राजनीति में ज्यादा बिखराव ला दिया है। कासम का कहना है कि इससे फलस्तीनी इलाके पर कब्जा करने वालों के साथ स्थिति सामान्य करने के पक्षधर लोग मजबूत होंगे और फलस्तीनियों का प्रतिरोध कमजोर पड़ेगा।