UNSC में पाकिस्तान की बेइज्‍जती, कहा- 24 अगस्त का झूठा बयान र‍िकॉर्ड पर नहीं रखेंगे

519
Imran-Khan
Imran-Khan

पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक बार फिर बेइज्जती हुई है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अध्यक्ष इंडोनेशिया ने पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा जड़ा है. इंडोनेशिया ने स्पष्ट किया कि 24 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान मिशन द्वारा जारी किया गया बयान रिकॉर्ड पर नहीं लिया जाएगा, क्योंकि ये पाकिस्तान के दूत मुनीर अकरम द्वारा नहीं दिया गया था.

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष इंडोनेशिया ने भारत को स्पष्ट किया कि UNSC में पाक का बयान रिकॉर्ड में नहीं जाएगा. पाकिस्तान के स्थायी मिशन ने मंगलवार को ट्वीट कर एक झूठा बयान दिया था. पाकिस्‍तान ने अपने ट्वीट में दावा किया था कि उसने सोमवार को सुरक्षा परिषद में आतंकवाद पर स्‍पीच दी, जबकि वास्तविकता यह थी कि उसके राजदूत ने कोई भाषण नहीं दिया था. UNSC के अध्यक्ष का ये बयान तब आया जब भारत ने पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश किया.

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारतीय मिशन ने पाकिस्तान के दावे के विरोध में बयान जारी किया था. भारत ने कहा कि पाकिस्तान ने झूठ बोला है कि उसके दूत मुनीर अकरम ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आतंकवाद पर भाषण दिया, जबकि सत्र गैर सदस्यों के लिए खुला ही नहीं था. यह बेहद गंभीर मामला है. भारत ने कहा था कि हम समझ नहीं पा रहे हैं कि पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि ने अपना बयान कहां दिया, क्योंकि सुरक्षा परिषद का सत्र तो गैर-सदस्यों के लिए खुला नहीं था.

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान फर्जी खबरें फैलाता पकड़ा गया है. गाजा की एक लड़की की तस्वीर जिसका चेहरे पर चोट थी, उसको कौन भूल सकता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने 29 सितंबर को यूएन के सत्र में उस तस्वीर को दिखाया था. मलीना लोधी ने दावा किया था कि वह लड़की कश्मीर में सुरक्षाबलों के पैलेट गन से घायल हुई है.