पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा – अफगानिस्तान से अलग होने की गलती न दोरहाए दुनिया

277

अमेरिका के शीर्ष राजनयिक एंटनी ब्लिंकन और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र से इतर न्यूयॉर्क में एक बैठक की। डॉन के मुताबिक, न्यूयॉर्क शहर के पैलेस होटल में दोपहर 1 बजे न्यूयॉर्क समय पर बैठक शुरू हुई। दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की मुलाकात है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने अफगानिस्तान में एक समावेशी राजनीतिक समाधान के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने तालिबान को उनकी प्रतिबद्धताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के महत्व पर जोर दिया और युद्धग्रस्त देश में बढ़ते मानवीय संकट के साथ अफगान लोगों की मदद करने के लिए अपने नैतिक दायित्व को मान्यता दी।

उन्होंने जोर देकर कहा, “दुनिया को अफगानिस्तान से अलग होने की गलती नहीं दोहरानी चाहिए।” बैठक के बाद कुरैशी ने कहा कि उन्होंने व्यापार, निवेश, ऊर्जा और क्षेत्रीय संपर्क पर आधारित अमेरिका के साथ संबंधों पर पाकिस्तान के ध्यान को दोहराया है।

इस बीच, ब्लिंकन ने कहा: “हमें इन महीनों में फोन पर बात करने के कई अवसर मिले हैं, लेकिन आखिरकार अब संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक-दूसरे को व्यक्तिगत रूप से देखने का अवसर मिला है। अफगानिस्तान से शुरू होने और इसके महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत कुछ है। हमारे देश मिलकर काम कर रहे हैं और अफगानिस्तान पर आगे बढ़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा “मैंने सोचा था कि एक समय आएगा जहां हम अफगानिस्तान से परे बात करेंगे, लेकिन ऐसा लगता है कि हम इसे दूर नहीं कर सकते हैं, और हमें अपने सामान्य उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सामूहिक रूप से काम करने का एक तरीका खोजना होगा, जो शांति और स्थिरता है।