कोरोना वारियर्स के सम्मान में आयोजन, चीन में 520 ड्रोन से हुआ ‘ज़बरदस्त’ लाइट शो

169
laser light show in china

चीन इस समय कोरोना वायरस के सबसे खराब दौर का सामना कर रहा है. यहां बीते दो साल में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मिल रहे हैं. इस बीच चांगशा शहर में 520 ड्रोन से एक लाइट शो का आयोजन किया गया. महामारी की नई लहर से जूझ रहे चीन ने फ्रंटलाइन पर काम कर रहे मेडिकल कर्मियों और कम्युनिटी स्टाफ के सम्मान में इसका आयोजन किया है. जिसका एक वीडियो भी सामने आया है. इसमें देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग लाइट शो देख रहे हैं. यहां इस नई लहर के पीछे की वजह ओमिक्रोन वेरिएंट को माना जा रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने हालात को ‘गंभीर और जटिल’ बताया है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक एक मार्च से देश में संक्रमण के 56,000 से ज्यादा मामले आ चुके हैं. इनमें से आधे से अधिक मामले उत्तर-पूर्वी जिलिन प्रांत में आए हैं और इसमें बिना लक्षण वाले मामले भी शामिल हैं. हांगकांग के मामले इसमें शामिल नहीं हैं. चीन के रोग नियंत्रण केंद्र के संक्रामक बीमारी विशेषज्ञ वू जुनयू ने कहा, ‘चीन ‘जीरो कोविड’ के लक्ष्य का पालन करने की दिशा में काम कर रहा है. क्योंकि ये कोविड-19 के खिलाफ रोकथाम की सबसे कारगर रणनीति है. इस नीति से ही महामारी के छिपे हुए खतरे का उन्मूलन संभव है.’

चीन में ड्रोन लाइट शो का आयोजन

बड़े पैमाने पर जांच और आइसोलेशन का पालन
‘जीरो कोविड’ नीति के तहत लॉकडाउन और करीबी संपर्क की जांच समेत बड़े पैमाने पर जांच, संदिग्ध व्यक्ति को घर पर आइसोलेशन या सरकारी केंद्र में भेजना शामिल है. इस नीति का ध्यान समुदाय के बीच जल्द से जल्द संक्रमण के प्रसार को रोकना है. कई बार इसके लिए पूरे शहर में लॉकडाउन भी किया जाता है.

60 साल या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए चिंता
स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए चिंताएं जताई. पिछले सप्ताह जारी राष्ट्रीय स्तर के आंकड़ों के मुताबिक 60 साल या इससे अधिक उम्र के 5.2 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज नहीं मिली है. बूस्टर डोज दिए जाने की दर भी धीमी है. हांगकांग के हालात ने बुजुर्ग लोगों को टीकाकरण के महत्व को उजागर किया है. सीडीसी के अधिकारी जुनयू के अनुसार, अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग में रोजाना मौत के 200 से ज्यादा मामले आ रहे हैं.