पाकिस्तान में राजनीतिक हलचल हुई और तेज़-विपक्ष की मरियम बोलीं- इमरान खान को बाहर करने का आ गया समय

215
imran khan
imran khan

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने कहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान को अपनी हार की ओर ‘आखिरी धक्का’ देने का समय आ गया है।
इस्लामाबाद में सोमवार को पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) की एक सभा को संबोधित करते हुए मरियम नवाज ने इमरान खान पर तीखा हमला किया। उन्होंने उनकी आर्थिक, शासन और विदेश नीतियों की आलोचना की।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली में कुल 161 मतों के साथ पेश किए जाने के बाद, कार्यवाही 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई।

विपक्षी दलों द्वारा 8 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया था। विपक्ष को भरोसा है कि उसका प्रस्ताव पारित किया जाएगा क्योंकि पीटीआई के कई विधायक पीएम इमरान खान के खिलाफ खुलकर सामने आए हैं।

पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य हैं, जिसमें बहुमत का निशान 172 है। पीटीआई के नेतृत्व वाला गठबंधन 179 सदस्यों के समर्थन से बनाया गया था, जिसमें इमरान खान की पीटीआई में 155 सदस्य थे। इसके अलावा चार प्रमुख सहयोगी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) और ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस (जीडीए) के क्रमशः सात, पांच, पांच और तीन सदस्य हैं।

इमरान खान की स्थिति अनिश्चित है क्योंकि चार सहयोगियों में से तीन, यानी एमक्यूएम-पी, पीएमएल-क्यू और बीएपी ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के लिए अपना समर्थन दिया है।

इस बीच, पाकिस्तान विपक्ष ने पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार के खिलाफ पंजाब विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है।

यह इमरान खान के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव और मौजूदा मुख्यमंत्री को हटाने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के भीतर बढ़ते दबाव के मद्देनजर आया है।