ऑपरेशन देवी शक्ति – 24 भारतीयों के साथ 11 नेपालियों को भी काबुल से लाया जा रहा भारत

    253

    आतंकी संगठन तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्‍जे के बाद 31 अगस्त की तय समयसीमा से पहले विभिन्न देशों के द्वारा अपने नागरिकों को निकालने के लिए की जा रही तेज कोशिशों के बीच भारतीय वायुसेना का आज गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट से दिल्‍ली के लिए 24 भारतीयों और 11 नेपालियों को लेकर रवाना रवाना हो चुका है. विमान अभी दिल्‍ली रास्‍ते में. बता दें कि अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत भारतीय समेत अन्‍य नागरिकों को काबुल से निकाल रही है. तालिबान की बर्बरता के डर से देश से भागने की बेताब कोशिश में, एक सप्ताह से अधिक समय से काबुल एयरपोर्ट के आसपास हजारों अफगान अभी भी जमा हैं.

    विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा है, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 24 भारतीय और 11 नेपाली लोगों के साथ भारतीय वायु सेना की उड़ान भर चुका है और दिल्ली आने के रास्ते में है.

    काबुल से लगभग 180 लोगों की आज वापसी की उम्मीद
    संकटग्रस्त अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की 31 अगस्त की तय समयसीमा से पहले अपने नागरिकों को निकालने के लिए विभिन्न देशों द्वारा की जा रही तीव्र कोशिशों के बीच भारत द्वारा बृहस्पतिवार को काबुल से लगभग 180 लोगों को एक सैन्य विमान से वापस लाने की उम्मीद है. घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने बताया कि जिन लोगों को निकाला जा रहा है उनमें भारतीय और कई अफगान सिख और हिंदू शामिल हैं. इन लोगों में से एक ने बताया कि करीब 180 लोगों को लेकर विमान के बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली पहुंचने की संभावना है.

    ऑपरेशन देवी शक्ति’ के तहत पहले ही 800 से अधिक लोग ला जा चुके हैं
    15 अगस्त को तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद काबुल में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत अपने मिशन ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ के तहत पहले ही 800 से अधिक लोगों को वापस ला चुका है.

    अमेरिका ने अपने नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट के गेट से तुरंत हटने के लिए कहा
    अमेरिका ने अफगानिस्‍तान में फंसे अपने नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट से तुरंत हटने का अलर्ट जारी किया है. देर रात बुधवार को जारी काबुल में अमेरिकी दूतावास के जारी सुरक्षा अलर्ट के अनुसार, काबुल में अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को इस समय हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की यात्रा नहीं करने की सलाह दी. विदेश विभाग ने काबुल में एयरपोर्ट के बाहर गेट पर अमेरिकी नागरिकों को धमकी के कारण “तुरंत” छोड़ने को लेकर अलर्ट जारी किया है. काबुल में अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी एक सुरक्षा अलर्ट में कहा गया है, “अमेरिकी नागरिक जो एबी गेट, ईस्ट गेट या नॉर्थ गेट पर हैं, उन्हें अब तुरंत निकल जाना चाहिए.”

    काबुल एयरपोर्ट के बाहर विदेशी नागरिकों पर आतंकी हमले का खतरा बढ़ा
    कबुल में अमेरिकी दूतावास ने कहा है. काबुल हवाई अड्डे के बाहर सुरक्षा खतरों के कारण, हम अमेरिकी नागरिकों को एयरपोर्ट यात्रा करने से बचने और इस समय एयरपोर्ट के गेटों से बचने की सलाह दे रहे हैं, जब तक कि आपको ऐसा करने के लिए अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि से व्यक्तिगत निर्देश प्राप्त न हों.

    अफगानिस्तान में अब भी करीब 1,500 अमेरिकी, अब तक 4,500 को निकाला
    अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि प्रशासन का मानना है कि 12 दिनों तक सैन्य विमानों से अमेरिकियों को निकालने के अभियान के बावजूद अब भी करीब 1,500 अमेरिकी अफगानिस्तान में बचे हैं. ब्लिंकन ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 14 अगस्त को तालिबान के काबुल पहुंचने के बाद से दिन-रात चल रहे अभियान में अब तक 4,500 अमेरिकियों को वहां से निकाला गया है. बता दें कि अगले मंगलवार तक अमेरिका द्वारा निकासी अभियान पूरा करने की योजना के बीच ब्लिंकन का अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकियों की संख्या को लेकर बयान आया है. ब्लिंकन ने बताया कि अमेरिकी अधिकारी करीब 500 अमेरिकियों के संपर्क में हैं और उन्हें अफगानिस्तान से सुरक्षित निकालने का प्रयास कर रहे हैं. ब्लिंकन ने कहा कि अन्य 1,000 तक भी पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है.