यूपी में अब हर शनिवार लगेगी कोरोना वैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज, रजिस्ट्रेशन नहीं है तो भी मिलेगी सुविधा

    406
    corona vaccination update

    उत्तर प्रदेश में अगर आप कोरोना की वैक्सीन लगवाने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए, वैक्सीनेशन को लेकर यूपी सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं. अब प्रदेश में शनिवार को सिर्फ कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी. इसके साथ ही ये भी जान लें कि इसमें सुबह नौ बजे से 11 बजे तक स्लॉट बुक करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके बाद जिन्होंने बुकिंग नहीं की है, उनका भी टीकाकरण किया जाएगा.

    शनिवार को नहीं लगेगी कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज

    टीकाकरण में किए गए बदलाव की वजह ये है कि प्रदेश में अगस्त माह में दूसरी डोज लेने वालों की संख्या अधिक है और ऐसे में बूथ पर भीड़ नियंत्रण के लिए राज्य सरकार की तरफ से नई रणनीति तैयार की गई है. सोमवार से शुक्रवार को पहली डोज के साथ ही दूसरी डोज भी लगाई जाएगी, लेकिन शनिवार को पहली डोज का टीकाकरण नहीं होगा. इस दिन सिर्फ दूसरी डोज वालों का ही टीकाकरण किया जाएगा.

    पहले शनिवार को सिर्फ महिलाओं को लगते थे टीके

    बता दें कि महीने भर पहले तय किया गया था कि शनिवार को कोविड टीकाकरण बंद रहेगा. इस दिन सिर्फ महिलाओं को नियमित टीके लगाए जाएंगे, लेकिन अब इसमें बदलाव करते हुए शनिवार को दूसरी डोज लगाने का फैसला लिया गया है. इसी तरह बुधवार और शनिवार को महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण चलता रहेगा.

    यूपी में अबतक 5 करोड़ से ज्यादा हो चुका है टीकाकरण

    प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 50 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं, जिसमें चार करोड़ 64 लाख से अधिक लोगों ने पहली डोज ली है. मंगलवार को 514551 लोगों का टीकाकरण किया गया.

    मंगलवार को मिले थे मात्र 20 नए मरीज

    मंगलवार को कोरोना से संक्रमित 20 नए मरीज मिले थे. बता दें कि करीब छह महीने बाद प्रदेश में इतने कम मरीज एक दिन में मिले हैं. यूपी के 63 जिलों में एक भी मरीज नहीं मिला और 12 जिलों में इकाई की संख्या में कोरोना के नए मरीज मिले हैं.